News Nation Logo

Cyclone Amphan: अमित शाह ने ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से की बात

सुपर साइक्लोन एम्फन (Cyclone Amphan) के मद्दनेजर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और नवीन पटनायक से बातचीत की. दूसरी तरह कैबिनेट सचिव राजीव गाबा भी पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 May 2020, 02:26:22 PM
Shah with mamata

Cyclone Amphan: अमित शाह ने ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से की बात (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी में उठे सुपर साइक्लोन एम्फन (Cyclone Amphan) के मद्दनेजर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बातचीत की. इन्हीं दो राज्यों में इस सुपर साइक्लोन का सबसे अधिक असर देखा जाएगा. हालात के मद्देनजर एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है. केंद्र सरकार पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं. दोनों राज्यों को भी आश्वस्त कर दिया गया है कि केंद्र की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: चीन का वुहान बनने की दिशा में धारावी, कोरोना पर नहीं लग पा रही है रोक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)के अनुसार एम्फन साइक्लोन विकराल रूप लेता जा रहा है. अगले 6 घंटे के दौरान कमजोर होने की संभावना है और यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान (Extremely Severe Cyclonic Storm) में तब्दील हो जाएगा. दो दशकों में बंगाल की खाड़ी में आने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा साइक्लोन है. बताया जा रहा है कि चक्रवात के 20 मई की दोपहर में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से टकराने की संभावना है. 195 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आने वाले इस साइक्लोन से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में व्यापक नुकसान होने की संभावना है.  

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद से आज 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें होंगी रवाना, 3 UP और 3 बिहार के लिए, DM ने दी जानकारी

केंद्र सरकार बनाए हुए है नजर
हालात की समीक्षा के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने राष्ट्रीय संकट निगरानी समिति (NCMC) की बैठक की अध्यक्षता की. इसमें राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) और रक्षा बलों की तत्परता के अलावा, बिजली और दूरसंचार विभागों को किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. 

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 02:25:00 PM