logo-image

Cyber Fraud: डेबिट कार्ड (Debit Card) क्लोन करके निकाल लिए 1.65 लाख रुपये

Cyber Fraud: नोएडा में साइबर ठगों ने डेबिट कार्ड क्लोन करके 4 लोगों के अकाउंट से 1.65 लाख रुपये निकाल लिए. चारों पीड़ितों ने अलग-अलग थानों में ठगी की शिकायत दर्ज की है.

Updated on: 04 Nov 2019, 01:36 PM

नई दिल्ली:

Cyber Fraud: साइबर ठग लोगों को लगातार अपना शिकार बना रहे हैं. ताजा मामला नोएडा का है. नोएडा में साइबर ठगों ने डेबिट कार्ड (Debit Card) क्लोन करके 4 लोगों के अकाउंट से 1.65 लाख रुपये निकाल लिए. चारों पीड़ितों ने अलग-अलग थानों में ठगी की शिकायत दर्ज की है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. जानकारी के मुताबिक नोएडा के सेक्टर 65 में आदित्य हाइट्स निवासी शुचिब्रता सेक्टर 59 में एक IT कंपनी में काम कर करते हैं. शुक्रवार को सुबह 11 बजे ऑफिस में काम के दौरान उनके मोबाइल पर डेबिट कार्ड के जरिए 50 हजार रुपये निकालने का मैसेज आया, जबकि कार्ड उन्हीं के पास था. इसके बाद उन्होंने कार्ड को ब्लॉक कराकर थाना सेक्टर 24 में शिकायत दर्ज कराई.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की आज कैसी रहेगी चाल, MCX पर क्या बनाएं रणनीति, जानें यहां

दूसरी घटना नोएडा सेक्टर 61 के रॉयल गार्डन सोसायटी निवासी शुभजोत सिंह के साथ हुई. घटना के अनुसार शुक्रवार को शाम 5 बजे जब वो घर पर थे उनके मोबाइल पर तीन बार में कुल 50 हजार रुपये निकालने का मैसेज आया. कार्ड उस समय उन्हीं के पास था. उन्होंने इसकी शिकायत सेक्टर 24 थाने में कराई है. तीसरी घटना नोएडा सेक्टर 55 निवासी डॉ नंदिता छिब्बर के साथ हुई है. दरअसल, उनका अकाउंट सेक्टर 55 में SBI के ब्रांच में है. शुक्रवार को ही शाम 4 बजे के आस-पास उनके अकाउंट से दो बार में डेबिट कार्ड के जरिए 40 हजार रुपये निकाल लिए. पीड़ित ने थाना सेक्टर 58 में इसके लिए शिकायत दर्ज कराई गई है. चौथी घटना सेक्टर 30 निवासी कर्नल (रिटायर्ड) नरेंद्र नाथ भाटिया के साथ हुई है. 13 सितंबर को उनका कार्ड क्लोन करके उनके खाते से 25 हजार रुपये उड़ा लिए गए. उन्होंने ठगी की शिकायत थाना सेक्टर 20 में इसके लिए केस दर्ज कराया है.


पेटीएम अकाउंट KYC करने के नाम पर ठगे

पेटीएम अकाउंट KYC कराने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है. KYC कराने के नाम पर साइबर ठगों ने 16 हजार रुपये ठग लिए है. पीड़ित को मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद ठगी की जानकारी मिली. पीड़ित ने सेक्टर 58 में शिकायत दर्ज कराया है. पुलिस का कहना है कि सेक्टर 61 के इंद्रप्रस्थ विला सोसायटी निवासी अनंत शर्मा ने बताया कि 28 अक्टूबर को राकेश वर्मा नाम के एक व्यक्ति का फोन आया. उसने खुद को पेटीएम का कर्मचारी बताया.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 4 Nov 2019: खुशखबरी, लगातार चौथे दिन सस्ता हो गया पेट्रोल, चेक करें ताजा रेट

उसने अनंत शर्मा को कहा उनके अकाउंट का KYC कराना है. उसके बाद उस व्यक्ति ने अनंत शर्मा को पेटीएम वॉलेट से 10 रुपये भेजने के लिए कहा. उस व्यक्ति ने कहा कि 10 रुपये उसके पास अभी पहुंचे नहीं है. वह किसी और अकाउंट के जरिए पैसे भेज दें. इस पर अनंत शर्मा के बेटे आशुतोष ने क्रेडिट कार्ज से 11 रुपये ट्रांसफर कर दिए और कुछ ही समय बाद उनके अकाउंट से 16,110 रुपये निकलने का मैसेज आ गया. उन्होंने इसकी शिकायत थाना सेक्टर 58 में की है.