logo-image

Delhi AIIMS के सर्वर पर साइबर हमला, मरीजों के डेटा में नहीं लगी किसी तरह की सेंध

एम्स में दोपहर के वक्त तीन बजे ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर के सर्वर में मालवेयर की समस्या सामने आई थी. करीब 7.30 बजे एम्स की साइबर सिक्योरिटी टीम इस हमले को विफल कर दिया.

Updated on: 06 Jun 2023, 10:29 PM

नई दिल्ली:

Aiims New Delhi: नई दिल्ली के आखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ई-सर्वर पर मंगलवार दोपहर को साइबर अटैक की खबर मिली है. इस वजह से कई घंटों तक एम्स का सर्वर ठप हो गया. शाम को करीब 7.30 बजे एम्स की साइबर सिक्योरिटी टीम ने इस अटैक को विफल कर दिया. एम्स की ओर से इस संबंध में आधिकारिक बयान दिया गया है. एम्स के अनुसार, दोपहर के समय तीन बजे एम्स के ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर के सर्वर पर मालवेयर की समस्या सामने आई थी. इसके बाद ऑनलाइन रजिट्रेशन की सुविधा पर असर पड़ने लगा. इस दौरान मरीजों के डेटा में किसी तरह की सेंध नहीं लगी है. 

दोपहर तीन बजे हुआ था साइबर अटैक

एम्स के ई-हॉस्पिटल सर्वर में दोपहर करीब तीन बजे के आसपास साइबर हमला हुआ था. इस दौरान ऑनलाइन सेवाएं बाधित होने लगीं. इस मामले में जब एम्स के स्टाफ से पूछा गया तो उसने बताया कि दोपहर 2.45 के करीब ई-हॉस्पिटल का सर्वर डाउन हो गया था. इस दौरान क्लिक करने के बावजूद ई- हॉस्पिटल सर्विस चल नहीं रही थी. इस तरह का साइबर अटैक पिछली बार भी हुआ था. 

इस दौरान सर्वर डाउन होने के कारण लोगों को काफी परेशानी से जूझना पड़ा। इस वजह से कुछ घंटों के लिए मरीजो का ऑनलाइन पंजीकरण के साथ कई कम में बाधा आने लगी। इस मुसीबत को देखते एनआईसी दोपहर से ही सर्वर को ठीक करने लगी रही। इस समय सर्वर ठीक से काम कर रहा है। 

ऐसे होता मालवेयर का हमला 

यह एक बड़ा साइबर हमला था। इस हमले से मरीजों के डेटा को चुराने की कोशिश की जाती है। इस तरह का हमला छह माह पहले भी हुआ था। इस हमले के बाद सर्वर को ठीक होने में दो दिन लग गए थे। पिछली बार के हमले के एम्स की सिक्योरिटी को बढ़ाया गया था। इस बार हुए हमले को आसानी से विफल कर दिया गया।