logo-image

देश पर साइबर हमला, नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर के 100 कंप्यूटर्स में सेंधमारी

देश पर एक बार फिर साइबर हमला है. इस बार नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) को निशाना बनाया गया है, जिसके करीब 100 कंप्यूटर्स में हैकर्स ने सेंधमारी की है.

Updated on: 18 Sep 2020, 12:37 PM

नई दिल्ली:

देश पर एक बार फिर साइबर हमला है. इस बार नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) को निशाना बनाया गया है, जिसके करीब 100 कंप्यूटर्स में हैकर्स ने सेंधमारी की है. बताया जा रहा है कि एनआईसी के इन कंप्यूटर्स में भारतीय सुरक्षा, नागरिक और बड़ी वीआईपी हस्तियों से जुड़ा डाटा रखा होता है. जिसमें प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तक शामिल हैं. एनआईसी ने इस संबंध में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को लिखित शिकायत की, जिस पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

यह भी पढ़ें: चीन ने अंततः माना गलवान घाटी हिंसा का सच, पर चालाकी नहीं छोड़ी

जानकारी के मुताबिक, एनआईसी से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को कुछ दिनों पहले शिकायत मिली कि उसके लॉगिन पर एक ईमेल आया, जिसमें एक अटेचमेंट था. उस अटैचमेंट को जैसे ही क्लिक किया, उसका सारा का सारा डाटा डिलीट हो गया. और देखते ही देखते जो कंप्यूटर आपस में जुड़े हुए थे, उनका डाटा डिलीट हो गया. एनआईसी ने बताया कि यह सभी बेहद संवेदनशील जानकारियां थीं.

यह भी पढ़ें: दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की सभी उड़ानें 2 अक्टूबर तक निलंबित

शिकायत के बाद स्पेशल सेल ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू की तो पता चला कि हैकर्स का मेल बेंगलुरु की आईटी फर्म से आया था. वह प्रोक्सी सर्वर के जरिए अमेरिका से जनरेट किया गया था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस की स्पेशल सेल संदिग्ध मैलवेयर हमले की जांच कर रही है. जिसने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के 100 कंप्यूटरों में प्रभावित किया है. मामले में शिकायतकर्ता एनआईसी है. सितंबर के पहले सप्ताह में प्राथमिकी दर्ज की गई थी.