logo-image

सोनिया ने मीडिया से बात करने के लिए कांग्रेस नेताओं को आड़े हाथों लिया

सोनिया ने मीडिया से बात करने के लिए कांग्रेस नेताओं को आड़े हाथों लिया

Updated on: 16 Oct 2021, 01:00 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक को संबोधित करते हुए, अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को पार्टी में अपनी बात रखने के बजाय मीडिया से बातचीत करने वाले पार्टी नेताओं को आड़े हाथों लिया।

अपनी उद्घाटन टिप्पणी में उन्होंने कहा, मैंने हमेशा स्पष्टता की सराहना की है। मीडिया के माध्यम से मुझसे बात करने की कोई आवश्यकता नहीं है। तो आइए हम सभी एक स्वतंत्र और ईमानदार चर्चा करें। लेकिन इस कमरे की चार दीवारी के बाहर क्या संदेश जाएगा, यह सीडब्ल्यूसी का सामूहिक निर्णय है।

सोनिया गांधी का बयान तब आया है जब पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने हाल ही में कहा था कि हमारी पार्टी में कोई अध्यक्ष नहीं है, इसलिए हमें नहीं पता कि सभी निर्णय कौन ले रहा है। हम इसे जानते हैं, फिर भी हम नहीं जानते, मेरे एक वरिष्ठ सहयोगी ने शायद सीडब्ल्यूसी की बैठक तुरंत बुलाने के लिए अंतरिम अध्यक्ष को लिखा है या लिखने वाले हैं ताकि बातचीत शुरू की जा सके।

शनिवार को अपनी टिप्पणी में, उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी आंतरिक चुनावों के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, पूरा संगठन कांग्रेस का पुनरुद्धार चाहता है। लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी के हितों को सर्वोपरि रखने की आवश्यकता है। सबसे ऊपर, इसके लिए आत्म-नियंत्रण और अनुशासन की आवश्यकता है। मैं इस तथ्य से पूरी तरह अवगत हूं कि मैं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हूं। सीडब्ल्यूसी ने मुझे 2019 में इस क्षमता में लौटने के लिए कहा था। इसके बाद, आपको याद होगा, हमने 30 जून, 2021 तक एक नियमित अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक रोडमैप को अंतिम रूप दिया था।

उन्होंने कहा कि लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण, सीडब्ल्यूसी द्वारा 10 मई को हुई अपनी बैठक में इस समय सीमा को अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया गया था।

आज एक बार और सभी के लिए स्पष्टता लाने का अवसर है। पूर्ण संगठनात्मक चुनावों का कार्यक्रम आपके सामने है।

उन्होंने नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए युवा नेताओं की भी प्रशंसा की।

पिछले दो वर्षों में, बड़ी संख्या में हमारे सहयोगियों, विशेष रूप से युवाओं ने पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों को लोगों तक ले जाने में नेतृत्व की भूमिका निभाई है, चाहे वह किसानों का आंदोलन हो, महामारी के दौरान राहत का प्रावधान हो, मुद्दों को उजागर करना हो। युवाओं और महिलाओं की चिंता, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, मूल्य वृद्धि और सार्वजनिक क्षेत्र के विनाश की चिंता हो। हमने कभी भी सार्वजनिक महत्व और चिंता के मुद्दों को अनसुलझा नहीं होने दिया।

किसानों के विरोध के बारे में, कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष ने कहा, लखीमपुर खीरी में चौंकाने वाली घटनाएं भाजपा की मानसिकता को दर्शाती हैं, वह किसान आंदोलन को कैसे देखती है, किसानों द्वारा अपने जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए इस ²ढ़ संघर्ष से कैसे निपटती है।

उन्होंने कहा कि खाद्य और ईंधन सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है।

क्या देश में कोई कभी सोच सकता है कि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक होगी, डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब होगा, एक गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपये होगी और खाना पकाने के तेल की कीमत 200 रुपये प्रति लीटर होगी। यह देश भर के लोगों के लिए जीवन को असहनीय बना रहा है।

सोनिया गांधी ने भी जम्मू-कश्मीर में हत्याओं की निंदा की और कहा कि अल्पसंख्यकों को स्पष्ट रूप से निशाना बनाया गया है।

उन्होंने कहा, अगर हम एकजुट हैं, अगर हम अनुशासित हैं और अगर हम पार्टी के हितों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो मुझे विश्वास है कि हम अच्छा करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.