logo-image

CWC की बैठक में हुआ फैसला, सोनिया गांधी बनीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर फैसला के लिए शनिवार रात आठ बजे दोबारा कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की बैठक शुरू हो गई है.

Updated on: 10 Aug 2019, 10:56 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद पर फैसला के लिए शनिवार रात आठ बजे दोबारा कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के उत्तराधिकारी पर फैसला लिया जाएगा. सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी से अपने इस्तीफे पर फिर से विचार करने को कहा गया था, लेकिन उन्होंने इससे इन्कार कर दिया है. सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पहुंचने लगे हैं. कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक में पहुंचे. इसके साथ ही राहुल गांधी भी CWC की बैठक में पहुंच गए हैं. 

सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनने की मांग उठाई गई थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया है. हालांकि, अभी सीडब्ल्यूसी की बैठक चल रही है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान की ही राह पर चला भारत, फिर J&K से Article 370 खत्म करने पर क्यों बौखला रहा है?

दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक शुरू हो गई है. शनिवार सुबह हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में नेताओं के पांच समूह बनाए गए थे, जिन्होंने देशभर के नेताओं की राय जानी है. इन पांच समूहों की रिपोर्ट सीडब्ल्यूसी में रखी जाएगी. इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मीरा कुमार समेत कई वरिष्ठ नेता पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, लगभग सभी नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बने रहने की मांग की है. जाहिर है सीडब्ल्यूसी में नेता राहुल गांधी को अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए एक बार फिर मनाने की कोशिश करेंगे. राहुल गांधी के विकल्प पर नेताओं ने ये भी कहा है कि नया अध्यक्ष राहुल गांधी या फिर सीडब्ल्यूसी तय करे. राहुल गांधी के नहीं मानने की स्थिति में कुछ नेताओं ने अध्यक्ष के लिए प्रियंका गांधी का नाम लिया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान से 13 भारतीय राजनियक लौटे वतन, जानें क्यों छोड़ा PAK

कुल मिलाकर 75 दिन बाद भी स्थिति 25 मई जैसी ही है, जब राहुल ने इस्तीफे की पेशकश की थी और सीडब्ल्यूसी ने उसे खारिज कर दिया था. वहीं, अहमद पटेल, अविनाश पांडे, पी चिदंबरम, आनंद शर्मा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस महासचिव मलिकार्जुन खरगे और लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी पार्टी दफ्तर पहुंचे हैं.