News Nation Logo
Banner

असम, बंगाल में चुनाव को लेकर बीजेपी मुख्यालय में सीवीसी की बैठक शुरू

असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा, पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 04 Mar 2021, 09:35:23 PM
cvc meeting pm modi

सीवीसी बैठक के लिए जाते पीएम मोदी (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है, इसके लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बीजेपी मुख्यालय में शुरू हो गई है, बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं, केंद्रीय चुनाव समिति में असम और बंगाल के चुनाव के शुरूआत के दो चरणों में उतरने वाले उम्मीदवारों की सूची में आखिरी मुहर लगेगी. प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री, बीजेपी नेता शहनवाज हुसैन के अलावा असम मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, उपाध्यक्ष एवं असम प्रभारी बैजयन्त पांडा बैठक में मौजूद हैं.

हालांकि केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय, थावर चंद गहलोत, मुकुल रॉय, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, सुवेन्दु अधिकारी और राजीव बैनर्जी भी बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं. असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा, पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है.

इससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर 5 राज्यों के चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. वहीं बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं. पिछले चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और भाजपा ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी, अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए. साथ ही पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में एक ही चरण में छह अप्रैल को चुनाव होंगे. पांचों राज्यों के परिणाम दो मई को आएंगे.

आज शाह के आवास पर हुई थी बंगाल के नेताओं की बैठक
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर आज सुबह 11 बजे पश्चिम बंगाल बीजेपी कोर ग्रुप की भी बैठक होगी. बुधवार देर रात बंगाल के सभी नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. आज बीजेपी पश्चिम बंगाल के लगभग 60 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है. पहले फेज में 30 सीटों पर मतदान हैं. सबकी निगाहें नंदीग्राम विधानसभा सीट पर है, जहां से ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. ऐसे में बीजेपी का रथी वहां कौन होगा इस पर निगाहें हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सुवेंदु अधिकारी को बीजेपी ममता के खिलाफ उतार सकती है. हालांकि यहां चुनाव दूसरे फेज में है.

असम के 30 से 40 उम्मीदवारों के नामों पर लग सकती है मुहर
उधर, असम के लिए भी आज बीजेपी 30 से 40  उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लगा सकती है. इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निवास पर बुधवार शाम को एक संयुक्त बैठक हुई. जिसके बाद बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर भी मंथन किया गया. शाह के आवास पर हुई बैठक में असम में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भी समझौता हुआ. बैठक में जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रंजीत दास, अगप के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, बीजेपी नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 09:35:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.