News Nation Logo
Banner

जीवन बीमा सेक्टर ग्राहक केंद्रित होना चाहिए : विभा पडालकर

जीवन बीमा सेक्टर ग्राहक केंद्रित होना चाहिए : विभा पडालकर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Aug 2021, 02:55:01 PM
Cutomer haring

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई:   जीवन बीमा व्यवसाय मॉडल में पिछले एक दशक में बदलाव आया है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विभा पडालकर ने आईएएनएस को बताया, अगर हम अब एक मजबूत ग्राहक सहमति संरचना का निर्माण करते हैं, तो हम व्यवसायों को ग्राहक-केंद्रितता की अगली पीढ़ी की ओर बढ़ते हुए देखेंगे।

पडालकर ने 1992 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंग्लैंड एंड वेल्स के सदस्य के रूप में क्वालिफाई किया था और इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की सदस्य भी हैं।

एचडीएफसी लाइफ में अपनी नियुक्ति से पहले, उन्होंने ग्लोबल बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट, ग्लोबल एफएमसीजी और एक अंतर्राष्ट्रीय ऑडिट फर्म जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम किया।

भारत रविवार को 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है, पडालकर ने एक साक्षात्कार में अपने क्षेत्र से संबंधित परिवर्तन के अपने बड़े विचार साझा किए।

भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस बारे में कैसा महसूस करती हैं?

उन्होंने कहा, 15 अगस्त यकीनन देशभक्ति का दिवस है जिसे हम एक देश के रूप में एक साथ मनाते हैं। स्वतंत्र भारत देखने का विचार एक परिवर्तनकारी विचार था जिसने स्वतंत्रता संग्राम को जन्म दिया और भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। हमारे 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, हमारे लिए यह उचित है कि हम अपने-अपने क्षेत्रों में परिवर्तनकारी विचारों की अगली पीढ़ी के बारे में सोचें क्योंकि हम अपने राष्ट्र के लिए एक आशाजनक भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं।

जीवन बीमा क्षेत्र के लिए आपका परिवर्तनकारी विचार क्या है?

उन्होंने कहा, जब मैं जीवन बीमा क्षेत्र के दृष्टिकोण से परिवर्तनकारी विचारों को देखती हूं, तो मैं स्पष्ट रूप से ग्राहक केंद्रितता के लिए कहूंगी। यह एक ऐसा विचार है जिसने पहले ही कई क्षेत्रों में अपनी विघटनकारी शक्ति दिखा दी है और मेरा मानना है कि बीमा उद्योग भी खुद को बदलने के लिए इसका लाभ उठाने की कगार पर है। ग्राहक आज अपने पूर्ववर्तियों से अलग हैं। उनकी मांगें कोर्स ऑफ बिजनेस को आकार दे रही हैं, जिसमें निजीकरण की उच्च सीमा, डिजिटल क्रय प्लेटफॉर्म, डोर-स्टेप डिलीवरी, 24/7 सर्विसिंग, अन्य शामिल है।

इस पहलू पर एचडीएफसी लाइफ में क्या हो रहा है?

एचडीएफसी लाइफ में हमने पहले ही उत्पाद-केंद्रित से ग्राहक-केंद्रित बनने के लिए मौलिक परिवर्तन शुरू कर दिया था। हमने महसूस किया कि हमें ग्राहक को अपने व्यवसाय मॉडल के केंद्र में रखने की जरूरत है, बड़ी संख्या में ग्राहक डेटा का लाभ उठाना चाहिए जो कि उत्पन्न हो रहा है और उनकी अनूठी जरूरतों के अनुकूल विशिष्ट पेशकश प्रदान करता है। इसके अलावा, हमें कभी भी-कहीं भी उपलब्ध होने की आवश्यकता थी - जिसका अर्थ है कि हमारी सेवाओं को डिजिटल-फस्र्ट बनाने की आवश्यकता है!

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Aug 2021, 02:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.