logo-image

कर्फ्यू से पूरी तरह आजाद हो गया जम्‍मू, कश्‍मीर में अभी कुछ जगहों पर बंदिशें

जम्‍मू-कश्‍मीर के डीजीपी मुनीर खान ने कहा, अभी हमारा मुख्य फोकस 15 अगस्त है. राज्य भर में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह शांतिपूर्ण तरीके से सुनिश्चित करने के लिए एहतियातन कदम उठाए गए हैं.

Updated on: 14 Aug 2019, 12:03 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी करने और उसके बाद राज्‍य का विभाजन करने को लेकर लगाया गया कर्फ्यू अब जम्‍मू से पूरी तरह हटा लिया गया है. वहां स्‍कूल-कॉलेज और अन्‍य प्रतिष्‍ठान खुल गए हैं. कश्‍मीर में अभी कुछ स्‍थानों पर कर्फ्यू लागू है. जम्‍मू-कश्‍मीर के डीजीपी मुनीर खान ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा, अभी हमारा मुख्य फोकस 15 अगस्त है. राज्य भर में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह शांतिपूर्ण तरीके से सुनिश्चित करने के लिए एहतियातन कदम उठाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान में घुसकर दुश्‍मन एयरक्राफ्ट को मार गिराने वाले जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा वीर चक्र

डीजीपी मुनीर खान ने कहा, जब भी कोई नई व्‍यवस्‍था शुरू होती है तो पड़ोसी राज्यों और विरोधी दलों को दुष्‍प्रचार का मौका मिल जाता है. तमाम तरह की अफवाहें चलती हैं. पुराने वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. यह भी दुष्‍प्रचार का हिस्‍सा है. हम इन दुष्‍प्रचारों को सफल नहीं होने देंगे. इनसे निपटने के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : संयुक्‍त राष्‍ट्र के सामने फिर रोया पाकिस्‍तान, अब की UNSC की आपात बैठक बुलाने की मांग

डीजीपी मुनीर खान ने यह भी बताया, श्रीनगर और अन्य जिलों के विभिन्न हिस्सों में कुछ छोटी-मोटी घटनाएं हुई हैं. कोई बड़ी घटना अब तक नहीं हुई है. हमारा सबसे बड़ा प्रयास है कि कोई भी नागरिक हताहत न हो.

इससे पहले इसी महीने की 5 तारीख को गृहमंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा को जानकारी दी थी कि धारा 370 और 35A को खत्म कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्‍होंने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन विधेयक भी पेश किया था, जो संसद के दोनों सदनों से पारित होने के बाद मूर्त रूप ले चुका है. इस विधेयक के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा. इसमें जम्मू कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश रहेगा, वहीं लद्दाख दूसरा केंद्र शासित प्रदेश होगा.