logo-image

लोगों की चार सालों से मदद करके CssFounder अपनी कंपनी को आगे बढ़ाते हुए एक नई मुहिम

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) वैसे तो भारत के लिए एक नया फ्रेज है, जिसे भारत सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 में एक संशोधन के साथ अप्रैल 2014 में अमली जामा पहना दिया.

Updated on: 24 Apr 2020, 04:03 PM

नई दिल्ली:

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) वैसे तो भारत के लिए एक नया फ्रेज है, जिसे भारत सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 में एक संशोधन के साथ अप्रैल 2014 में अमली जामा पहना दिया. भारत विश्व का पहला ऐसा देश है, जिसने इस प्रकार सामाजिक जिम्मेदारी को सीएसआर के साथ अनिवार्य कर दिया. व्यवसायिक प्रतिष्ठान अपने लाभ का हिस्सा शिक्षा, गरीबी, लिंग समानता एवं भूखों की रोटी पर खर्च कर सकते हैं, जो बड़े प्रतिष्ठानों के लिए अनिवार्य भी है और जिसके अपने टैक्स बेनिफिट्स भी हैं.

लेकिन, ये इंडिया है, जहां सब कुछ स्वार्थ अथवा बेनिफिट्स के लिए ही नहीं होता, बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझकर भी होता है. व्यवसाई इस प्रकार की जिम्मेदारियों का निर्वहन सीएसआर के अस्तित्व में आने से पहले भी करते रहे हैं और बाद में भी करते रहेंगे. दरअसल सामाजिक जिम्मेदारी तो हमारी भारतीय संस्कृति में ही अन्तर्निहित है.

ऐसे ही एक युवा उद्यमी हैं नोएडा के इमरान खान, जो अपने स्टार्टअप CssFounder.com के साथ-साथ गरीब बच्चों के लिए भी काम कर रहे हैं. इमरान ने 2016 से 'Free Food For Needy Children' चला रखी है, जिसके अंतर्गत वे दिल्ली-एनसीआर के झोपड़-पट्टी क्षेत्रों या रोड पर रहने को मजबूर लोगों और बच्चों के लिए मुफ्त खाना मुहैया कराते हैं. ये कार्यक्रम वे हर सप्ताह विशेषकर शनिवार एवं रविवार को आयोजित करते हैं. इमरान खान का मानना है कि अगर हममें से हर एक जोकि थोड़ा भी स्थापित है, अगर कुछ बच्चों के खान-पान की जिम्मेदारी ले ले तो शायद देश का कोई भी बच्चा भूखा नहीं सोएगा.

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है, वही दिल्ली में भी कोरोना के मामले सामने आए. इसके बाद लोगों में अपने-अपने घर जाने को लेकर हलचल पैदा हो गई है और लोग पैदल ही अपने घर की ओर निकाल गए हैं. इस भयानक स्थिति में लोग एक दूसरे की मदद कर रहे हैं.

इसी बीच CssFounder.com के चैयरमैन इमरान खान ने अपनी टीम के साथ मिलकर लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. आपको बता दें कि इमरान खान के साथ उनके पूरे परिवार ने मिलकर पैदल जा रहे लोगों को गाजियाबाद, NH24 के हाईवे पर खाने-पीने की चीजें बांटीं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वो सरकार का सहयोग करे और इस महामारी की स्थिति में लोगों से जितना हो सके उतनी लोगों की मदद करें, क्योंकि ये हमारा कर्तव्य बनता है कि हम अपने हिन्दुस्तान के लोगों को खाली पेट न रहने दें.

इसके साथ ही CssFounder.com अपने टीम के साथ मिलकर सर्दियों में कंबल और खाने के लिए राशन भी बांटते हैं. जो लोग अपने परिवार के साथ रोड पर सोने को मजबूर हैं ये उन लोगों की भी मदद करते हैं. इमरान खान लंबे समय से व्यापार से जुड़े हुए हैं. उन्होंने शुरुआत अपने फैमिली बिजनेस से की और 2014 में उन्होंने खुद की कंपनी CssFounder.com की स्थापना की.

सीएसएस फाउंडर प्रारंभ में एक प्रोपराइटरशिप कम्पनी थी, जिसे 2016 में उन्होंने प्राइवेट लिमिटेड इकाई में तब्दील कर दिया. सीएसएस फाउंडर आज एक सफल स्टार्टअप कंपनी है, जो वेबसाइट डिजाइनिंग के क्षेत्र में देश के कई शहरों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, ठाणे आदि में नंबर एक पर विद्यमान है.

इसके अतिरिक्त दुनियाभर के कई देशों और शहरों में भी सीएसएस फाउंडर नंबर एक पर है. दुबई, शारजाह, आबूधाबी, जेद्दाह, रियाद, कोलंबिया, शिकागो, नॉर्वे, टोरंटो, डेन्वेर, बोइसे, अटलांटा एवं स्टॉकहोम आदि में भी सीएसएस फाउंडर आज नंबर एक पर विद्यमान है. यह नंबर की पायदान के आंकड़ें किसी और नहीं बल्कि गूगल सर्च के नतीजे हैं, जिसकी सत्यता आप खुद भी जांच सकते हैं.

सामाजिक कार्य को बढ़ावा देने हुए इमरान खान कहते हैं कि अगर इंडिया की हर छोटी और बड़ी कंपनी अपना थोड़ा-थोड़ा पैसा निकल कर सामाजिक कार्य में लगाए तो हम लोग समाज में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं. छोटी या बड़ी कंपनी का मार्केटिंग का बजट होता है उसमें से अगर वो लोग 10% चैरिटी के लिए निकले और उस पैसे को लोगों की सेवा में लगाए और उसको सोशल मीडिया पर प्रमोट करे तो लोग उनकी कंपनी से भावनात्मक तरीके से जुड़ेंगे और उनको आगे बढ़ने को कोशिश करेंगे.

इमरान खान ने आगे कहा कि इस तरह से व्यापार में बदलाव आएंगे, जो मैं खुद इस कार्य को करके अनुभव कर चुका हूं. मैं सभी हिंदुस्तान के व्यापारियों से गुजारिश करता हूं कि एक बदलाव की ओर अपने कदम आगे बढ़ाए. हम और आप मिलकर कुछ बदल सकते हैं. उन लोग की मदद कर सकते हैं, जिनको जरूरत है. मेरा मानना है कि लोगों की मदद करके सुकून मिलता हूं और आप पॉजिटिव महसूस करते हैं. जब हम किसी की मदद करते हैं तो इस प्रकृति में एक पॉजिटिव मस्सगे जाता है और हम आत्मविश्वास महसूस करते हैं. इस वजह से जो हम सोचते हैं या चाहते हैं उसके पूरे होने की ज्यादा संभावना रहती है.

इमरान खान ने कहा कि हम तो बस एक साफ सहयोगी और सामाजिक उत्तरदायित्व से परिपूर्ण ह्रदय लेकर व्यापार जगत में उतरे थे. हमारी जी तोड़ मेहनत और नेकनीयत ने साथ दिया और हम सफल हुए, सब भागवान का करम है. हमारी इस सफलता के पीछे एक टीम वर्क रहा है, जिसमें मेरे साथ साथ चांदनी खान, आशिया, कबीर, सलमान आरव, विआन सभी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. अपने स्टार्पअप के साथ-साथ सामाजिक उत्तरदायित्व पर आज भी हम उतने ही फोकस्ड हैं और 'Free Food For Needy Children' की यह मुहिम लगातार ऐसे ही चलती रहेगी.