logo-image

पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले का आरोपी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले का आरोपी गिरफ्तार

Updated on: 25 Jan 2023, 06:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को कहा कि मई 2022 में मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर कथित तौर पर आरपीजी फायरिंग करने वाले शख्स को यूपी से गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि हमले के बाद से फरार दीपक रंगा को आज सुबह गोरखपुर से गिरफ्तार कर लिया गया।

कनाडा स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा और पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा का करीबी सहयोगी रंगा, आरपीजी हमले में शामिल होने के अलावा हत्याओं सहित कई अन्य हिंसक आतंकवादी और आपराधिक अपराधों में शामिल रहा है।

वह सक्रिय रूप से रिंदा और लांडा से आतंकी फंड और रसद सहायता प्राप्त कर रहा है।

20 सितंबर, 2022 को एनआईए ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था, जब यह सामने आया कि विदेशों में स्थित आतंकवादी संगठन और आतंकवादी तत्व लक्षित हत्याओं और हिंसक आपराधिक कृत्यों को अंजाम देने के लिए देश के उत्तरी राज्यों में संचालित संगठित आपराधिक गिरोहों के नेताओं और सदस्यों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

यह भी सामने आया था कि आतंकवादी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क भी बंदूक चलाने वालों, अवैध हथियार और गोला-बारूद निमार्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं और विस्फोटक तस्करों के व्यापक अंतर-राज्य नेटवर्क के माध्यम से सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद विस्फोटक, आईईडी आदि जैसे आतंकवादी हार्डवेयर की तस्करी में लगा हुआ था।

अधिकारी ने कहा, उपरोक्त आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क के खिलाफ तीन आपराधिक मामले दर्ज होने के बाद से, एनआईए ने पहले ही यूएपीए के तहत नेटवर्क से जुड़े विभिन्न संगठित आपराधिक गिरोहों के 19 नेताओं/सदस्यों, 2 हथियार आपूर्तिकर्ताओं और 1 बड़े फाइनेंसर को गिरफ्तार किया है। कनाडा स्थित अर्श दल्ला को 9 जनवरी, 2023 को एमएचए द्वारा व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि वे आतंकी-गैंगस्टर-तस्कर सांठगांठ और बुनियादी ढांचे को खत्म करने के प्रयास कर रहे हैं और निकट भविष्य में अभियान तेज किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.