News Nation Logo

वेश्यालय चलाने के आरोप में यूपी से गिरफ्तार किए गए भाजपा नेता को मेघालय लाया गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Jul 2022, 10:05:02 PM
Crime Handcuff

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

शिलांग:   पश्चिम गारो हिल्स जिले में कथित रूप से वेश्यालय चलाने के आरोप में मंगलवार को उत्तर प्रदेश में गिरफ्तार किए गए भाजपा के मेघालय राज्य के उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन. मारक को गुरुवार को पहाड़ी राज्य में लाया गया और तुरा की एक अदालत में पेश किया गया।

इस बीच, मेघालय पुलिस ने गुरुवार को गारो हिल्स स्वायत्त जिला परिषद के निर्वाचित नेता मारक के फार्महाउस में छिपे विस्फोटकों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया है।

अधिकारियों ने कहा कि जिला बाल संरक्षण इकाई और मेघालय पुलिस की एक टीम, जो शनिवार की छापेमारी के बाद परिसर से बचाए गए बच्चों के कपड़े और किताबें लेने के लिए मारक के फार्महाउस रिंपू बागान गई थी, ने एक बंद कमरे से विस्फोटक बरामद किया है। बरामद सामग्री में 35 जिलेटिन की छड़ें, 100 डेटोनेटर, चार क्रॉस बो और 15 तीर शामिल हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में मंगलवार को मारक की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश गई मेघालय पुलिस की एक टीम ने बुधवार को भाजपा नेता को हिरासत में ले लिया था।

तुरा कोर्ट में पेश किए जाने से पहले मारक का मेडिकल चेकअप कराया गया था, जो शनिवार को फार्महाउस पर पुलिस की छापेमारी के बाद से फरार है। उसके खिलाफ पोस्को और अनैतिक तस्करी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पांच बच्चों को छुड़ाए जाने और शनिवार को 73 लोगों को उसके फार्महाउस से गिरफ्तार किए जाने के बाद मेघालय पुलिस द्वारा लुक आउट नोटिस जारी करने के तुरंत बाद मारक को गिरफ्तार किया है।

मेघालय की एक अदालत ने मारक के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया, जिन्होंने कई बयानों और वीडियो संदेशों के माध्यम से आरोप से इनकार किया है और मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा पर राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया है।

वेस्ट गारो हिल्स जिले के जिला मजिस्ट्रेट ने बुधवार को एक मजिस्ट्रियल जांच का आदेश दिया था, ताकि शनिवार को एक फार्महाउस में पुलिस छापे के बारे में जानकारी का पता लगाया जा सके, जो कथित तौर पर एक आतंकवादी से राजनेता बने मारक उर्फ रिंपू के स्वामित्व में है। जिलाधिकारी स्वप्निल तेम्बे ने कार्यपालक दंडाधिकारी एवं अतिरिक्त सहायक आयुक्त रजिया मारक को पुलिस छापेमारी की जांच कर 15 दिन के अंदर रिपोर्ट देने को कहा है।

वेस्ट गारो हिल्स के जिला पुलिस प्रमुख विवेकानंद सिंह ने कहा है कि पुलिस ने पांच नाबालिगों - चार लड़कों और एक लड़की को बचाया है, जो रिंपू बागान में 30 कमरों वाले अस्वच्छ कमरों के अंदर बंद पाए गए थे। पुलिस ने 68 लड़कों और लड़कियों और कई फार्महाउस कर्मचारियों को भी गिरफ्तार किया है। उन्होंने 36 वाहन, 47 मोबाइल फोन, शराब, 500 अप्रयुक्त कंडोम और अन्य सामग्री भी जब्त की है।

मारक के फार्महाउस पर पुलिस की छापेमारी के एक दिन बाद, मेघालय भाजपा ने रविवार को एक बयान में पार्टी नेता का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें अन्यायपूर्ण तरीके से फंसाया और बदनाम किया गया है। दो विधायकों के साथ, भाजपा सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस का हिस्सा है, जिसका नेतृत्व संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Jul 2022, 10:05:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.