logo-image

सुल्ली डील ऐप बनाने वाला आरोपी इंदौर से गिरफ्तार (लीड)

सुल्ली डील ऐप बनाने वाला आरोपी इंदौर से गिरफ्तार (लीड)

Updated on: 09 Jan 2022, 01:15 PM

नई दिल्ली:

अपमानजनक ऐप सुल्ली डील्स के निर्माता को मध्य प्रदेश के इंदौर से दिल्ली में मामला दर्ज होने के लगभग छह महीने बाद पकड़ा गया है। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है।

आरोपी मास्टरमाइंड की पहचान ओंकारेश्वर ठाकुर, निवासी न्यूयॉर्क सिटी टाउनशिप इंदौर के रूप में हुई है।

पुलिस के अनुसार, 25 वर्षीय आरोपी ने स्वीकार किया कि वह ट्विटर पर एक पारंपरिक समूह का सदस्य था जिसने मुस्लिम महिलाओं को बदनाम किया और उन्हें ट्रोल किया। पुलिस ने कहा कि उसने गिटहब पर कोड विकसित किया था। गिटहब की पहुंच समूह के सभी सदस्यों के पास थी।

पुलिस आगे कहा कि आरोपी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एप्लिकेशन को भी साझा किया था। मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें समूह के सदस्यों द्वारा अपलोड की गईं थी।

अपमानजनक सुल्ली डील मोबाइल ऐप पिछले साल जुलाई में सामने आया था जहां मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें उनकी सहमति के बिना प्रदर्शित की गई थीं।

सुल्ली सौदों के अलावा, सोशल मीडिया पर अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के उत्पीड़न और अपमान की एक और चौंकाने वाली घटना 1 जनवरी को सामने आई, जब दिल्ली की एक महिला पत्रकार ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उन्हें कुछ अज्ञात समूह द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। एक मोबाइल एप्लिकेशन पर लोगों की संख्या, जिसे इस बार बुली बाई नाम दिया गया है, जिसे फिर से गिटहब प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

बुली बाई में अपमानजनक सामग्री के साथ पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, छात्रों और प्रसिद्ध हस्तियों सहित महिलाओं की कई तस्वीरें थीं। ऐप ने नीलामी के लिए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं को सूचीबद्ध किया था।

हालांकि, बुली बाई ऐप के निर्माता नीरज बिश्नोई को भी दिल्ली पुलिस ने 6 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.