logo-image

रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट : दिल्ली पुलिस ने डीआरडीओ वैज्ञानिक को किया गिरफ्तार, आतंकी एंगल से इनकार

रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट : दिल्ली पुलिस ने डीआरडीओ वैज्ञानिक को किया गिरफ्तार, आतंकी एंगल से इनकार

Updated on: 19 Dec 2021, 12:35 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी में रोहिणी कोर्ट के अंदर हुए विस्फोट के सिलसिले में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक को गिरफ्तार किया है।

हालांकि, अधिकारियों ने शनिवार को पुष्टि की कि घटना से कोई आतंकवादी साजिश नहीं जुड़ी थी।

इस घटना को हत्या की कोशिश करार देते हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने शनिवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि वरिष्ठ वैज्ञानिक ने एक वकील को मारने की योजना को अंजाम दिया, जो उसका पड़ोसी था और उसे वहां एक अदालत की सुनवाई में शामिल होना था।

पूछताछ के दौरान वैज्ञानिक ने स्वीकार किया कि उसने उस जगह के पास एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) लगाया था, जहां वकील के बैठने की संभावना थी।

9 दिसंबर की सुबह करीब 10.30 बजे रोहिणी कोर्ट परिसर में एक कम तीव्रता वाले विस्फोट ने कोर्ट रूम नंबर 102 को हिलाकर रख दिया, जिससे विस्फोट के दायरे में मौजूद एक व्यक्ति घायल हो गया।

स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए मामले को दिल्ली पुलिस की आतंकवाद निरोधी इकाई को सौंप दिया गया।

पुलिस ने कोर्ट परिसर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर जांच शुरू की।

अस्थाना ने कहा, विशेष प्रकोष्ठ को अदालत परिसर और उसके आसपास लगे 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का विश्लेषण करना था। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में विस्फोट से पहले अदालत परिसर में प्रवेश करने वाली 1,000 कारों की भी जांच की।

बम ले जाने वाला बैग जांच में महत्वपूर्ण था और शुक्रवार को दिल्ली से वरिष्ठ वैज्ञानिक को गिरफ्तार करने में पुलिस की मदद की।

अधिकारी ने कहा, जांच अभी भी चल रही है। लेकिन प्रारंभिक जांच के बाद हम पुष्टि कर सकते हैं कि इस अपराध का कोई आतंकी कोण नहीं था।

पिछले तीन महीनों में रोहिणी कोर्ट परिसर के अंदर हुई यह दूसरी बड़ी घटना थी।

24 सितंबर को दिल्ली के शीर्ष गैंगस्टर जितेंद्र सिंह मान उर्फ गोगी, को एक बॉलीवुड पॉटबॉयलर से चीर-फाड़ करने वाली घटना में रोहिणी कोर्ट के अंदर वकीलों के वेश में दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस की जवाबी फायरिंग में दो हमलावर भी मारे गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.