logo-image

बैतूल में कछुआ और उनके अंगों के साथ पकड़े गए 2 तस्कर

बैतूल में कछुआ और उनके अंगों के साथ पकड़े गए 2 तस्कर

Updated on: 28 Oct 2021, 11:20 AM

बैतूल:

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में वन विभाग ने दो तस्करों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इन तस्करों के पास से जीवित कछुआ और उनके अंग बरामद किए गए हैं।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलो मीटर दूर चोपना में कछुआ तस्करी के मामले में एक महिला और एक पुरूष को गिरफ्तार किया गया है। तस्करों के पास से एक जीवित कछुआ एवं दो कछुओं के कवच तथा आत बरामद हुए हैं।

वन परिक्षेत्र अधिकारी अमित साहू ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर चोपना में कछुआ तस्करी के मामले में होशंगाबाद निवासी महिला नमिता गोरे एवं चोपना निवासी बाबूराम को पकड़ा है।

साहू ने कहा कि दोनों आरोपियों के पास से एक जिंदा कछुआ, दो कछुओ के कवच एवं कछुए की आतें बरामद की है। दोनों आरोपियों के खिलाफ वन प्राणी अधिनियम 1972 की धारा दो की उपधाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर वन अपराध 69/41 के तहत कार्रवाई की गई है।

बताया गया है कि वन्य प्राणियों की तस्करी में लिप्त लोग राज्य से बाहर इन वन्य प्राणियों और उनके अंगों का विक्रय करते हैं। इन वन्य प्राणियों के अंगों का उपयोग जादू-टोना आदि में भी किया जाता है। यही कारण है कि राज्य के कई हिस्सों में कछुआ के अलावा उनके अंगों और अन्य वन्य प्राणियों की तस्करी के मामले लगातार सामने आते रहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.