logo-image

तस्करी कर लाए गए और 13 बच्चे मुक्त, असम की महिलाएं सिक्किम में छुड़ाई गईं

तस्करी कर लाए गए और 13 बच्चे मुक्त, असम की महिलाएं सिक्किम में छुड़ाई गईं

Updated on: 12 Aug 2021, 02:00 AM

गुवाहाटी:

असम पुलिस ने अपने सिक्किम समकक्षों की मदद से हिमालयी राज्य से तस्करी कर लाए गए आठ लड़कियों सहित 13 और बच्चों को छुड़ाया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

असम पुलिस ने सिक्किम पुलिस की मदद से दो हफ्ते पहले सिक्किम से 16 लड़कियों और दो वयस्कों सहित 40 बच्चों को छुड़ाया था और उन्हें घर वापस लाया था।

पुलिस ने कहा कि सभी 55 बच्चों और महिलाओं को लंबे समय पहले अलग-अलग मौकों पर सिक्किम लाया गया था और अवैध रूप से घरेलू और अन्य कामों में लगाया गया था।

अधिकारी ने कहा, मानव तस्करी रैकेट के सरगना कृष्ण योगी को भी गिरफ्तार किया गया था। पीड़ितों को बेहतर वेतन वाले रोजगार के अवसरों का लालच दिया गया था। ऐसी खबरें हैं कि असम से कई अन्य बच्चों और महिलाओं को भी सिक्किम में तस्करी कर लाया गया था। शेष को बचाने के प्रयास जारी हैं।

पुलिस के अनुसार, सभी 55 बच्चे और महिलाएं भारत-भूटान सीमा पर असम के बोडोलैंड क्षेत्रीय क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछड़े चिरांग जिले से हैं।

पुलिस ने कहा कि मानव तस्करों ने असम के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को निशाना बनाया है, जो कोविड महामारी से प्रेरित स्थिति और आर्थिक संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि बचाए गए बच्चों को मामला-दर-मामला आधार पर, पहले बाल कल्याण समिति को सौंप दिया जाएगा, जो तय करेगी कि उन्हें संस्थागत हिरासत, आश्रय गृहों में भेजा जाना चाहिए या उन्हें उनके माता-पिता को वापस सौंप दिया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.