logo-image

हिमाचल में भूस्खलन से 9 पर्यटकों की मौत (लीड-1)

हिमाचल में भूस्खलन से 9 पर्यटकों की मौत (लीड-1)

Updated on: 26 Jul 2021, 12:30 AM

शिमला/जयपुर:

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में रविवार को हुए भूस्खलन में राजस्थान के चार पर्यटकों समेत कम से कम नौ पर्यटकों की मौत हो गई और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी।

पर्यटक शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर लोकप्रिय पर्यटन स्थल सांगला से चितकुल जा रहे थे, तभी उनके वाहन पर पत्थर गिरे, जिससे नौ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

आपदा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पहाड़ी की चोटी से बड़े-बड़े बोल्डर फिसलते हुए और बेली ब्रिज और हाईवे के एक हिस्से को नुकसान पहुंचाते दिख रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा ने कहा कि बचाव अभियान जारी है और सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। करीब 50 वाहन सड़क मार्ग पर फंसे रहे।

घायलों में से दो को नजदीकी अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि प्रशासन को पीड़ितों को बोल्डर से निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

स्थानीय अधिकारियों के मौके पर पहुंचने से पहले ही इलाके के लोगों ने बचाव कार्य शुरू कर दिया।

मृतकों में राजस्थान के सीकर के रहने वाले एक परिवार के तीन और जयपुर की एक महिला शामिल है।

जयपुर की 34 वर्षीय दीपा शर्मा अपनी अचानक मौत से कुछ घंटे पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कुछ खूबसूरत तस्वीरें पोस्ट कर रही थीं, जिससे उनके फॉलोअर्स सदमे में हैं।

पीड़ितों में सीकर के बजाज रोड (महेश्वरी धर्मशाला के पास) की 55 वर्षीय माया देवी बियाणी, उनका बेटा अनुराग बियाणी (35) और बेटी ऋचा बियाणी (25) भी शामिल हैं। अनुराग मुंबई में कंपनी सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत थे, जहां पूरा परिवार रहता था, हालांकि सीकर में भी उनका घर था।

तीनों अभी दो दिन पहले ही सीकर से आए थे, हालांकि अनुराग के पिता वहीं रह गए थे और उनकी बड़ी बहन वापस मुंबई चली गई थी।

दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्थानीय अधिकारियों से बचाव कार्य में तेजी लाने और मारे गए और घायलों में से प्रत्येक के परिजनों को राहत प्रदान करने को कहा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मौतों पर दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.