News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

ऑनलाइन बाल यौन शोषण पर सीबीआई की कार्रवाई में 7 गिरफ्तार

ऑनलाइन बाल यौन शोषण पर सीबीआई की कार्रवाई में 7 गिरफ्तार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 11:35:01 PM
Crime

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित ऑनलाइन बाल यौन शोषण से जुड़े मामलों की चल रही जांच के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

सीबीआई ने कहा कि आरोपियों को दिल्ली, ढेंकनाल (ओडिशा), नोएडा (उत्तर प्रदेश), झांसी (उत्तर प्रदेश) और तिरुपति (आंध्र प्रदेश) सहित विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया गया था। सभी सात आरोपियों की पहचान रमन गौतम और सत्येंद्र मित्तल, दोनों दिल्ली निवासी, सुरेंद्र कुमार नाइक निवासी ढेंकनाल, ओडिशा, पुरुषोत्तम झा निवासी दिल्ली, निशांत जैन निवासी नोएडा, उत्तर प्रदेश, जितेंद्र कुमार निवासी झांसी, उत्तर प्रदेश और टी. मोहन कृष्णा, निवासी तिरुपति, आंध्र प्रदेश के रूप में हुई है।

प्रमुख जांच एजेंसी ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई में ऑनलाइन बाल शोषण के खतरे को लेकर 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 76 स्थानों पर छापे मारे। एजेंसी ने कुल 83 आरोपियों के खिलाफ 14 नवंबर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए थे।

तिरुपति, कानेकल (आंध्र प्रदेश) सहित लगभग 77 स्थानों पर छापे मारे गए- दिल्ली, कोंच जालौन, मऊ, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, नोएडा, झांसी, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश), जूनागढ़, भावनगर, जामनगर (गुजरात), संगरूर, मलेरकोटला, होशियारपुर, पटियाला (पंजाब), पटना, सीवान (बिहार), यमुना नगर, पानीपत, सिरसा, हिसार (हरियाणा), भद्रक, जाजापुर, ढेंकनाल (ओडिशा), तिरुवलुरे, कोयंबटूर, नमक्कल, सेलम, तिरुवन्नामलाई (तमिलनाडु), अजमेर, जयपुर, झुंझुनू, नागौर (राजस्थान), ग्वालियर (मध्य प्रदेश), जलगांव, सलवाड़, धुले (महाराष्ट्र), कोरबा (छत्तीसगढ़) और सोलन (हिमाचल प्रदेश) देश के 14 राज्यों में आरोपी के परिसरों में।

प्राथमिकी के अनुसार, ऐसी जानकारी थी कि इस समूह के 31 सदस्य एक दूसरे के साथ मिलकर सीएसईएम सामग्री साझा कर रहे थे। एकत्र की गई प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, 50 से अधिक समूह थे, जिनमें 5,000 से अधिक अपराधी बाल यौन शोषण सामग्री साझा कर रहे थे। इनमें से कई समूहों में विदेशी नागरिकों की भी भागीदारी थी।

शुरू में पता चला कि इसमें विभिन्न महाद्वीपों में फैले लगभग 100 देशों के लोगों की भागीदारी रही होगी। सूत्रों ने कहा कि कुछ विदेशी नागरिक पाकिस्तान, कनाडा, बांग्लादेश, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका, अजरबैजान, यूके, बेल्जियम, यमन आदि से थे। छापे के दौरान 10 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

प्रमुख जांच एजेंसी ने कहा कि वह औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से अपनी सहयोगी एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है और आगे की खोज जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 11:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.