News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

नंदीग्राम हत्याकांड में सीबीआई ने 11 लोगों को किया गिरफ्तार

नंदीग्राम हत्याकांड में सीबीआई ने 11 लोगों को किया गिरफ्तार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Oct 2021, 11:10:01 PM
Crime

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कोलकाता हाईकोर्ट के निर्देश पर नंदीग्राम में ममता बनर्जी के चुनाव एजेंट एस.के सूफियान के दामाद एस.के. हबीबुल समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ता देवव्रत मैती की कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हत्या कर दी थी।

यह पहली बार है, जब सीबीआई ने किसी विशेष मामले में इतने लोगों को गिरफ्तार किया है। शनिवार की सुबह सभी आरोपियों को नंदीग्राम से करीब 40 किलोमीटर दूर हल्दिया स्थित कलकत्ता पोर्ट ट्रस्ट गेस्ट हाउस में पेश होने को कहा गया।

आरोपियों में तृणमूल नेता सूफियान के दामाद शेख बैतुल इस्लाम, जो नंदीग्राम के अंचल नंबर 4 के मुखिया हैं, शेख शहाबुद्दीन केंदमारी जो अंचल नंबर 3 के पूर्व मुखिया हैं और शेख हबीबुर रहमान मोहम्मदपुर क्षेत्र संख्या 2 के मुखिया हैं। सीबीआई ने 9 और लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि जांच एजेंसी ने हत्या के मामले में भी सूफियान से पूछताछ की थी, लेकिन सीबीआई ने शुक्रवार को हल्दिया अनुमंडल न्यायालय के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष जो आरोपपत्र दाखिल किया, उसमें उसका नाम नहीं आया।

हालांकि सूफियान ने इसे पार्टी की नैतिक जीत बताया, लेकिन उनके दामाद की गिरफ्तारी ने निश्चित रूप से सत्ताधारी पार्टी को पीछे की सीट पर धकेल दिया।

एजेंसी ने शुक्रवार को अदालत के समक्ष पेश आरोपपत्र में कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद 30 सितंबर को मैती की मौत पर मामला दर्ज किया था। चार्जशीट में एस.के. मिजानूर, एसके फतेनुर और एसके इमदादुल इस्लाम के नाम थे, जिन्हें नंदीग्राम पुलिस ने तृणमूल कांग्रेस समर्थकों द्वारा कथित रूप से किए गए घातक हमले की जांच के बाद गिरफ्तार किया था।

राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नंदीग्राम के चिल्लाग्राम के भाजपा कार्यकर्ता देवव्रत मैती की हत्या कर दी गई। तृणमूल पर उनकी हत्या का आरोप लगाया गया था।

गिरफ्तारी के बाद हल्दिया में अस्थायी सीबीआई कैंप के पास गिरफ्तारी के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई। तृणमूल के जिला अध्यक्ष देवप्रसाद मंडल को भी कथित तौर पर सीबीआई के अस्थायी शिविर में घुसने से रोका गया था, जिसके गेट के सामने स्थानीय जमीनी नेता और कार्यकर्ता जमा हो गए और नारेबाजी करने लगे।

बाद में हल्दिया थाने के पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और सभी आरोपियों को हल्दिया अनुमंडल न्यायालय में पेश किया गया। अदालत परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 09 Oct 2021, 11:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.