logo-image

6 मिनट में पुलिस ने दिशा ऐप अलर्ट पर ईव टीजर को किया गिरफ्तार

6 मिनट में पुलिस ने दिशा ऐप अलर्ट पर ईव टीजर को किया गिरफ्तार

Updated on: 24 Jul 2021, 08:00 PM

विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश):

आंध्र प्रदेश पुलिस विभाग के महिला सुरक्षा मोबाइल ऐप दिशा की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हुए विजयवाड़ा पुलिस ने एसओएस बटन दबाए जाने के छह मिनट के भीतर एक पूर्व संध्या टीजर को पकड़ लिया।

विजयवाड़ा के पुलिस आयुक्त बी. श्रीनिवासुलु ने शनिवार को आईएएनएस को बताया, छह मिनट में हमने अपराधी को पकड़ लिया।

इस घटना के बारे में विस्तार से बताते हुए पुलिस उपायुक्त (प्रशासन) मैरी प्रशांति ने कहा कि अपराध शहर के सत्यनारायण पुरम हिस्से में रेलवे क्लब के पास हुआ।

प्रशांति ने कहा, मुझे लगता है कि दोनों छात्र हैं, सहपाठी हैं और वह (आकाश) किसी भी चीज की तरह परेशान कर रहा था। उसने अपने पिता से उसके बारे में शिकायत की और उसने (पिता ने) कॉलेज के प्रिंसिपल से शिकायत की।

कई बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद डीसीपी ने कहा कि आकाश (19) ने अपना व्यवहार नहीं बदला और शुक्रवार को परीक्षा के बाद घर लौटते समय लड़की के पिता की मौजूदगी में उसका पीछा किया।

आकाश के छेड़खानी से तंग आकर लड़की ने ऐप पर एसओएस बटन दबाया, जिससे दिशा कॉल सेंटर से पुलिस स्टेशन को अलर्ट कर दिया गया।

डीसीपी ने कहा, हमने तुरंत जवाब दिया और छह मिनट के भीतर पुलिस मौके पर पहुंच गई और आकाश को पुलिस स्टेशन ले जाया गया और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

एपी पुलिस विभाग के अनुसार, लड़की ने दोपहर 12.31 बजे अलार्म बजाया और पुलिस ने दोपहर 12.37 बजे तक आरोपी को हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 354 (डी) और 506 के तहत मामला दर्ज किया, हालांकि, आकाश को अभी तक अदालत में पेश नहीं किया गया है।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करने वाले अनियंत्रित लोगों को पकड़ने के लिए ऐप बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है और कहा कि आपात स्थिति में भाग लेने के लिए शहर की पुलिस प्रतिक्रिया समय 5-6 मिनट है।

उन्होंने कहा कि शहर के बाहरी इलाके और ग्रामीण इलाकों में प्रतिक्रिया समय 15-20 मिनट हो सकता है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, दिशा एसओएस ट्रिगर, पूर्व संध्या छह मिनट के भीतर पकड़ा गया। डीजीपी गौतम सवांग ने विजयवाड़ा शहर की पुलिस की सराहना की, जो कि 19 वर्षीय लड़की द्वारा दिशा ऐप एसओएस ट्रिगर के छह मिनट के भीतर जवाब देकर और आरोपी को हिरासत में लेने और उनके खिलाफ एक मामला दाखिल करने के लिए छह मिनट के भीतर सार्वजनिक रूप से भरोसा किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.