logo-image

जनरल का आखिरी सफर: दिल्ली कैंट में राजकीय सम्मान से होगा संस्कार

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर को गुरुवार शाम दिल्ली के पालम एयरपोर्ट लाया गया. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख ने उनको अंतिम प्रणाम किया था.

Updated on: 10 Dec 2021, 01:42 PM

highlights

  • सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का अंतिम दर्शन जारी
  • तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को सेना का एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था
  • राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली कैन्ट के बरार स्कवायर श्मशान घाट पर होगा अंतिम संस्कार

New Delhi:

राजधानी दिल्ली के कामराज मार्ग स्थित आवास पर देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. दर्शन के लिए तय समय से पहले से ही यहां पर दूर दराज से गणमान्य लोगों का आना जारी रहा. उन्हें अंतिम विदाई देने शुक्रवार को पड़ोसी देशों के सैन्य प्रमुख और अधिकारी भी शामिल हुए. आम जनता भी सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन कर रही है. इसके पहले राजनेताओं ने घर पहुंचकर अंतिम प्रणाम किया. उसके बाद सेना के जवान 12.30 से 1.30 बजे तक दर्शन करेंगे. बाद में पूरे राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली कैन्ट स्थित बरार स्कवायर श्मशान घाट पर ले जाया जाएगा. 

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर को गुरुवार शाम दिल्ली के पालम एयरपोर्ट लाया गया था. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख ने उनको अंतिम प्रणाम निवेदित किया था. इसके बाद उन्हें दिल्ली कैंट बेस अस्पताल ले जाया गया. शुक्रवार सुबह 9 बजे सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास 3, राजाजी मार्ग पर अंतिम दर्शन के लिए लाया गया था. यहां देश के गृहमंत्री अमित शाह, कई राज्यों के राज्यपाल, विपक्ष के नेता, कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत तमाम राजनेताओं और गणमान्य लोगों ने रावचत दंपति को श्रद्धांजलि दी.

ये भी पढ़ें - अलविदा जनरल... परिवार, गांव, पड़ोसी, बैचमेट, जूनियर, सबने साझा कीं अनमोल यादें

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को सेना का एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था. इस हेलीकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग सवार थे.  हादसे में जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों का दुखद निधन हो गया है. इनमें हेलीकॉप्टर के पायलट और सीडीएस के वरिष्ठ स्टाफ और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं. इस हेलीकॉप्टर हादसे में एकमात्र बचे गंभीर रूप से घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज चल रहा है.