logo-image

प्रगति की पहली सीढ़ी है शिक्षा : मंगुभाई पटेल

प्रगति की पहली सीढ़ी है शिक्षा : मंगुभाई पटेल

Updated on: 13 Jul 2021, 10:25 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि शिक्षा प्रगति की पहली सीढ़ी होती है। शिक्षित व्यक्ति जो भी काम करता है, वह दूसरों से बेहतर होता है। शिक्षा का प्रभाव व्यक्ति के दृष्टिकोण और रहन-सहन सभी में बदलाव लाता है।

राजधानी के बिजासन बस्ती में टीकाकरण शिविर के अवलोकन अैर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ वितरण के कार्यक्रम में राज्यपाल पटेल ने बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बेटियां दो परिवारों को बनाती है, इसलिए बेटियों की शिक्षा पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाना जरूरी है।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा-दीक्षा के लिए कई अनुदान और छात्रवृतियां दी जाती हैं, ताकि बेटियां बेहतर से बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालिकाओं की शिक्षा पर बहुत अधिक ध्यान दिया है। वे जब गुजरात में मुख्यमंत्री बने, तब उन्होंने कन्याओं की शिक्षा के लिए बहुत प्रयास किए। बच्चों को शिक्षा का महत्व समझाना माता-पिता का दायित्व है। पढ़ाई के लिए नियमित अभ्यास जरूरी है।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि पिछले दिनों 100 सालों में पहली बार कोरोना रूपी विपदा ने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया। अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश को भी झकझोर दिया। मानव समाज के लिए अत्यंत दुखदायक घटना ने हमें कई सीखें भी दी। हम सभी को ऑक्सीजन घटने से जान चली जाती है, इसका पता चला।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जो योजनाएं लागू की गई हैं, वह सभी आगे बढ़ने में मदद के लिए हैं। उनका लाभ ले कर आगे बढ़ने के प्रयास करना जरूरी है। सरकार की योजनाओं को सफल बनाने के लिए पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए। किसी योजना में कर्ज लिया है तो उसकी किश्तें समय पर देना चाहिए, क्योंकि यदि एक व्यक्ति गड़बड़ करेगा तो उससे बहुत सारे लोगों को नुकसान होगा। इसलिए जरूरी है कि खुद लाभ लेने के साथ ही दूसरों को भी आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.