logo-image

सीपीआई-एम केरल इकाई ने कॉप बैंकों में अवैध रूप से जमा की संपत्ति : भाजपा

सीपीआई-एम केरल इकाई ने कॉप बैंकों में अवैध रूप से जमा की संपत्ति : भाजपा

Updated on: 24 Jul 2021, 02:05 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल भाजपा प्रमुख के. सुरेंद्रन ने शनिवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ माकपा अपनी गलत कमाई को सहकारी बैंकों में जमा कर रही है और हाल ही में त्रिशूर करावनूर सहकारी बैंक में सामने आई बड़ी धोखाधड़ी केवल हिमखंड की एक युक्ति है।

सुरेंद्रन ने कहा कि त्रिशूर बैंक मामले की वर्तमान अपराध शाखा पुलिस जांच का उद्देश्य मामले के सभी दस्तावेजों को नष्ट करना है क्योंकि बैंक से गबन किए गए धन का उपयोग केरल में वर्तमान उच्च शिक्षा मंत्री आर.बिंधू माकपा के कार्यवाहक राज्य सचिव ए.विजयराघवन की पत्नी और पूर्व राज्य सहकारिता मंत्री ए.सी.मोइदीन के अभियान में की गई थी।

सुरेंद्रन ने कहा, इस बैंक घोटाले के पीछे मोइदीन के रिश्तेदार और करीबी सहयोगी हैं और वर्तमान अपराध शाखा की जांच का कोई फायदा नहीं होगा और केंद्रीय एजेंसियों के नेतृत्व वाली जांच समय की जरूरत है। हम एक विरोध शुरू करने जा रहे हैं।

त्रिशूर बैंक उन 106 सहकारी बैंकों में से एक है, जो सीधे सीपीआई-एम के नियंत्रण में हैं, जो वामपंथी पार्टी की गलत कमाई का अड्डा हैं।

सुरेंद्रन ने कहा, केवल केंद्रीय एजेंसी की जांच से ही सच्चाई सामने आएगी क्योंकि कुछ आरोपी पहले ही देश छोड़ चुके हैं और कुछ छिपे हुए हैं।

त्रिशूर करावनूर सहकारी बैंक तब सामने आई जब स्थानीय सहकारी अधिकारियों ने एक शिकायत के बाद निरीक्षण किया कि बैंक में सब कुछ ठीक नहीं था।

यह शिकायत सही पाई गई और यह सामने आया कि कुछ खातों में जमा किए गए विभिन्न संपत्ति दस्तावेजों के लिए ऋण राशि दी जा रही थी, जबकि कुछ खाताधारकों को यह पता नहीं था कि उनके संपत्ति दस्तावेजों के आधार पर ऋण स्वीकृत किए जा रहे थे।

राज्य के सहकारिता मंत्री वी.एन.वासवन ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा को सूचित किया कि केरल अपराध शाखा पुलिस 104.37 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण धोखाधड़ी की जांच कर रही है।

शनिवार को स्थानीय स्वशासन मंत्री एम.वी.गोविंदन ने मीडिया से कहा कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा और घोटाले में जिन लोगों की भूमिका रही है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गोविंदन ने कहा, पार्टी संबद्धता पर ध्यान नहीं दिया जाएगा और जिसने भी गलत किया है उसे बख्शा नहीं जाएगा।

हालांकि, विपक्ष के नेता वी.डी.सतीसन ने शनिवार को मीडिया से कहा कि वर्तमान जांच कुछ और नहीं बल्कि दिखावा है।

सतीसन ने कहा यह घोटाला पहले तीन साल पहले सामने आया और सहकारिता विभाग ने उनकी जांच के बाद सतर्कता जांच के लिए कहा, लेकिन माकपा इस पर चुप क्यों है। वर्तमान जांच केवल असली दोषियों को बचाने के लिए है। इस जांच के असली दोषी माकपा है।

इस सीपीआई-एम नियंत्रित बैंक में 13 सदस्यीय समिति है जिसे सहकारी निरीक्षकों द्वारा ऋण गड़बड़ी का पता चलने के बाद भंग कर दिया गया है और छह बैंक अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया गया।

शनिवार को चिंतित जमाकर्ता बैंक में यह देखने के लिए पहुंचे कि क्या वे अपनी गाढ़ी कमाई को वापस ले सकते हैं।

यह समझा जाता है कि बैंक से जुड़े और वर्तमान में फरार कर्मचारियों ने इस पैसे का एक बड़ा हिस्सा थेक्कडी के एक रिसॉर्ट में निवेश किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.