logo-image

अब 28 दिन नहीं, 6-8 हफ्ते बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

covishield vaccine : देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है. इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को अहम निर्देश भेजा गया है.

Updated on: 22 Mar 2021, 04:11 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को दिए निर्देश
  • पहले वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर 28 दिन का था
  • अगर दूसरी डोज 6 से 8 सप्ताह के बीच में दी जाती है तो ये अधिक लाभदायक होगी

नई दिल्ली:

Covishield Vaccine : देश में कोरोना वायरस ( Corona Virus ) के खिलाफ जारी लड़ाई में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है. इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को अहम निर्देश भेजा गया है. अब मोदी सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन ( Covishield Vaccine ) की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार के अनुसार , अब 28 दिन के बाद नहीं, बल्कि 6-8 सप्ताह के बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगेगी. 

मोदी सरकार के निर्देश के मुताबिक, कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच अब कम-से-कम छह से आठ सप्ताह का अंतर होना जरूरी है. आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर 28 दिन का था. यानी अब एक से दूसरी डोज के बीच का अंतर एक महीने से बढ़ाकर करीब दो महीने कर दिया गया है.

केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि ये फैसला NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया जा रहा है. इस पर सभी राज्य सरकारों को करना चाहिए. दावा किया गया है कि अगर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 6 से 8 सप्ताह के बीच में दी जाती है तो ये लोगों के लिए अधिक लाभदायक होगी.

कोरोना वायरस का तांडव, बीते 24 घंटों में सामने आए 46,951 मामले, 212 की मौत

भारत में कोरोना वायरस का तांडव एक बार फिर शुरू हो चुका है. नए साल में कोरोना का ये रूप दिन-प्रतिदिन और भी खौफनाक होता जा रहा है. बीते 24 घंटों में, देशभर में कोरोनावायरस के कुल 46,951 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 212 लोगों की मौत हुई है. इस साल पहली बार कोरोना वायरस के इतने मामले देखे गए हैं. इसके साथ ही साल 2021 में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा भी पहली बार 200 के पार पहुंचा है. महामारी से जुड़े ये नए आंकड़े निश्चित रूप से काफी डरावने और चिंताजनक हैं. रविवार को आए नए मामलों और मौतों के बाद अब देशभर में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1,16,46,081 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,59,967 हो गया है.

रविवार को 46,951 नए मामले और 212 मौतों के अलावा 21,180 लोग रिकवर भी हुए. इसके साथ ही देशभर में रिकवर होने वाले कुल मरीजों की संख्या 1,11,51,468 हो गई है. नए मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बाद अब देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3,34,646 हो गई है. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के तहत भारत में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भी जारी है. भारत में अभी तक कुल 4,50,65,998 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा चुकी है.