logo-image

देश को मिली पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, कोवैक्सीन को मिली अनुमति

Corona Vaccine: भारत में बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxine) को आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति मिल गई है. हालांकि, अभी एक्सपर्ट कमेटी की मीटिंग हो रही है.

Updated on: 03 Jan 2021, 06:24 AM

नई दिल्ली:

Corona Vaccine: भारत में बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxine) को आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति मिल गई है. हालांकि, अभी एक्सपर्ट कमेटी की मीटिंग हो रही है. सूत्रों के अनुसार, इसकी कुछ ही देर में आधिकारिक घोषणा हो सकती है. आपको बता दें कि इससे पहले कोविशील्ड को मंजूरी के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुशी जताई थी. 

देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के एसईसी की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन को अंतिम मंजूरी दी गई. इसके अलावा ही भारत में बायोटेक के कोवैक्सीन को परमिशन देने पर भी चर्चा हुई. आपको बता दें कि एसईसी ही वैक्सीन के इस्तेमाल की प्राथमिक मंजूरी देती है. इस बैठक में कोविशील्ड वैक्सीन के अन्य पहलुओं पर भी चर्चा की गई है.

एक्सपर्ट कमेटी ने साल 2021 के पहले दिन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की जा रही 'कोविशील्ड वैक्सीनोविशील्ड वैक्सीन' के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद इसे DGCI यानी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से फाइनल अप्रूवल और मिलना था. सूत्रों के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोविशील्ड वैक्सीन' को शनिवार की शाम को मंजूरी मिल गई.