logo-image

बहुत जल्द सभी लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन, लगाने होंगे इतने खुराक

कुछ ही दिनों में अब कोरोना का खात्मा निश्चित है. जल्द ही कोरोना की वैक्सीन कोवीशिल्ड व्यापक रूप से उपलब्ध कराई जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने इसके बारे में जानकारी दी है.

Updated on: 23 Nov 2020, 03:21 PM

पुणे:

कुछ ही दिनों में अब कोरोना का खात्मा निश्चित है. जल्द ही कोरोना की वैक्सीन कोवीशिल्ड व्यापक रूप से उपलब्ध कराई जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने इसके बारे में जानकारी दी है. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जल्द ही कोरोना की वैक्सीन लोगों को मिलने वाली है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन पहली खुराक में 90 प्रतिशत और दूसरी खुराक में 62 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करेगा. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा है. 

 

पूनावाला ने कहा कि यह बहुत ही कम लागत में सभी को मिलेगी. वहीं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ट्वीट कर कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में आज का दिन मिल का पत्थर साबित हुआ है. वैक्सीन 70.4 प्रतिशत प्रभावी है और दो खुराक पर किए गए परीक्षण बताते हैं कि यह 90 प्रतिशत हो सकता है. हम दुनिया भर में कम लागत पर इसकी आपूर्ति करेंगे.