News Nation Logo

कोविड किट क्या होता है, अब क्यों होता जा रहा है जरूरी

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. रोज कोरोना संक्रमण के केस करीब तीन लाख से ज्यादा आ रहे हैं. शहर में हालात खराब है और अब कोरोना ग्रामीणों इलाकों में तेज रफ्तार से बढ़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 May 2021, 05:09:42 PM
Covid Kit

हर आदमी को मिलेगा कोविड किट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना का संकट गांवों में फैला  
  • हर आदमी को मिलेगा कोविड किट
  • राजस्थान में हर घर को मिलेगी 'कोविड किट'

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है. रोज कोरोना संक्रमण के केस करीब तीन लाख से ज्यादा आ रहे हैं. शहर में हालात खराब है और अब कोरोना ग्रामीणों इलाकों में तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. गांवों में चिकित्सा सुविधाओं की कमी होने की वजह से भी काफी मुश्किल हो रही है. सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि कोविड 19 संक्रमण को फैलने से रोका जाए और संक्रमित लोगों को सही समय पर सही दवा मिल सके. वहीं, कई प्रदेश सरकारों ने जनता को कोरोना को लेकर कोविड किट देने का निर्णय लिया है. साथ ही कई राज्य सरकारें कोविड किट को घर-घर पहुंचा रही है और कोविड किट के माध्यम से लोगों को वक्त पर इलाज देने की कोशिश की जा रही है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इन कोविड किट में क्या है और किस तरह से लोगों की मदद की जा रही है.

इसमें क्या क्या होता है?
इस किट में कोरोना के लक्षण आने पर ली जाने वाली दवाइयां होती हैं. इन दवाइयों में एजिथ्रोमाइसिन, पेरासिटामोल,लिवोसिटिरिजिन, जिंक सल्फेट टेबलेट और विटामिन सी की गोलियां होती हैं. वहीं, हर राज्य या संगठन के हिसाब से ये किट अलग-अलग हो सकते हैं यानी किसी में कुछ चीजें कम-ज्यादा हो सकती है. जैसे राजस्थान सरकार की ओर से लोगों को एजिथ्रोमाइसिन की 3 गोली, पेरासिटामोल की 10 गोली, लिवोसिटिरिजिन की 10 गोली, जिंक की 20 गोली, एसकॉर्बिक एसिड की 10 गोली दी जा रही है, जो सामान्य लक्षण वाले कोरोना मरीज के लिए पर्याप्त है. सरकार की ओर से मुफ्त में ये दवाइयां बांटी जा रही हैं.

राजस्थान में हर घर को मिलेगी 'कोविड किट'

राज्य सरकार हर घर में कोविड किट पहुंचाना चाहती है. इस किट में कई जरूरी दवाई मौजूद रहने वाली हैं. उन दवाइयों के नाम हैं- एजिथ्रोमाइसिन, पेरासिटामोल,लिवोसिटिरिजिन, जिंक सल्फेट टेबलेट और विटामिन सी की गोलियां. अब ये सारी वहीं दवाइयां हैं जिन्हें कोरोना के इलाज में या फिर उससे बचने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. बिगड़ती परिस्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने हर घर में ये कोविड किट पहुंचाने का फैसला लिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 05:09:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.