logo-image

LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा- कोरोना रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे क्या कदम उठाए?

Corona Update: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर शुक्रवार को एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. गुरुवार को देश में कोरोना वायरस के 3,86,693 मामले सामने आए हैं और 3502 की मौत हुई है. 

Updated on: 30 Apr 2021, 02:04 PM

highlights

  • कोरोना वायरस से बिगड़े देश में हालात
  • हर रोज रिकॉर्डतोड़ मामले आ रहे सामने
  • मौतों के आंकड़े में भी दिनों दिन बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के मामले देश में हर रोज एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. लगातार नौवें दिन देश में कोरोना के तीन लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3,86,693 मामले सामने आए हैं और 3502 की मौत हुई है. ये नौवां दिन है जब कोरोना के मामले तीन लाख से अधिक पहुंचे हैं और आंकड़ा चार लाख के करीब पहुंच रहा है. इसी के साथ देश में संक्रमण की दर भी 21.2 फीसदी पहुंच गई है. इसका मतलब है कि हर 100 लोग जो टेस्ट करवा रहे हैं उनमें से 21 लोग पॉजिटिव निकल रहे हैं.

LIVE UPDATES: -

केंद्र का सवाल-100 फीसद वैक्सीन क्यों नहीं खरीद रहा

12.15 PM :  सुप्रीम कोर्ट का सवाल- केंद्र सरकार 100 प्रतिशत वैक्सीन क्यों नहीं खरीद रही। एक हिस्सा खरीद कर बाकी बेचने के लिए वैक्सीन निर्माता कंपनियों को क्यों स्वतंत्र कर दिया गया है?  इस समय राष्ट्रीय स्तर पर हॉस्पिटल में भर्ती करने के लिए क्या कोई स्पष्ट नीति है? जब कोविड का नया वैरिएंट RTPCR से पता नहीं चल पा रहा, तो उस बारे में क्या रिसर्च हुआ है? टेस्ट का नतीजा जल्द आ सके, इस बारे में क्या किया जा रहा है?

सुप्रीम कोर्ट में कोरोना की स्थिति को लेकर मामले की सुनवाई शुरू 

12.15 PM :  जस्टिस चंद्रचूड़-  हमने केंद्र का हलफनामा पढ़ा. हमारी कोशिश है कि हम विचार प्रक्रिया में भूमिका निभाएं जिससे नीति निर्माताओं को मदद मिले. कोर्ट ने पूछा कि क्या ऐसी व्यवस्था बन सकती है, जिससे लोगों को पता चल सके कि ऑक्सीजन की सप्लाई कितनी की गई. किस हॉस्पिटल के पास इस समय कितनी उपलब्धता है. कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि लॉक डाउन जैसे क्या प्रतिबंध सरकार की ओर से महामारी को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए है. ऑक्सीजन टैंकर और सिलेंडर की सपलाई सुनिश्चित करने के लिए क्या प्लान है? सरकार के जवाब में इसका जिक्र नहीं है. सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार से  सवाल- निरक्षर लोग या वो लोग जो इंटरनेट  का इस्तेमाल नहीं कर सकते, वह वैक्सिनेशन के लिए कैसे पंजीकरण करवा सकता हैं? शमशान घाट कर्मचारियों के रजिस्ट्रेशन की क्या व्यवस्था है.

दिल्ली में कल से शुरू नहीं होगा 18 साल से ऊपर को वैक्सीनेशन 

12.05 PM : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी वैक्सीन नहीं पहुंची है. अगले 2-3 दिन में वैक्सीन आ जाएगी. तब तक लोग वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर भीड़ ना लगाएं.  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंत्रिमंडल के साथ बैठक शुरू 

11.05 AM : पीएम नरेंद्र मोदी की मंत्रिमंडल के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अहम बैठक शुरू हो चुकी है. प्रधानमंत्री इस बैठक को वर्चुअल ले रहे हैं. इसमें कोई बड़ा फैसला होने की उम्मीद है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी थोड़ी देर में करेंगे बैठक 

10.50 AM : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना को लेकर कोई अहम फैसला ले सकते हैं.

अमेरिका से भारत पहुंची पहली खेप

8.25 AM : भारत के कोरोना संकट में अमेरिका से चिकित्सकीय उपकरण लेकर अमेरिकी एयरफोर्स का विमान नई दिल्ली पहुंच गया है. इस खेप में ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, पीपीई किट, टेस्टिंग किट आदि मौजूद हैं. 

आप विधायक ने की राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

7.45 AM : दिल्ली के मौजूदा हालातों के कारण आप विधायक का असंतोष सामने आया है. मटिया महल से विधायक शोएब इकबाल ने राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की. उन्होंने हाईकोर्ट से अपील की कि दिल्ली में फैल रही अव्यवस्था को देखते हुए राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए. अस्पतालों में मरीजों का दवाई मिल रही है और ना ही ऑक्सीजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुलाई मंत्रिपरिषद की बैठक

6.55 AM : कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना को लेकर कोई अहम फैसला ले सकते हैं.


रात 12 बजे तक उपलब्ध हुए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिकार्डतोड़ 3,86,595 मामले सामने आने से अब तक इस महामारी की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 1,87,54,925 हो गई. वहीं इस दौरान 3,501 और लोगों की मौत से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,08,313 हो गई.

रिकवरी रेट घटी 
फिलहाल देश में 31,69,169 सक्रिय मामले हैं। इस दौरान 2,87,081 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली जिससे अब तक ठीक हो चुके लोगों की संख्या 1,53,69,362 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह आठ बजे आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से ठीक होने की दर घटकर 82.10 फीसद और मृत्यु दर 1.11 फीसद हो गई है. 
 
एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 30 लाख के पार पहुंचा
अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, दवाइयों, वेंटिलेटर संकट के बीच हर दिन कोरोना के एक्टिव केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब देश में 31 लाख 64 हजार 825 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है. इस मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है. अमेरिका में सबसे ज्यादा 68 लाख एक्टिव केस हैं. हालांकि कोरोना की अगर यही रफ्तार रही तो आने वाले एक महीने के अंदर भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव केस होंगे.

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.86 लाख
  • बीते 24 घंटे में कुल मौत: 3,502
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.91 लाख
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.87 करोड़
  • अब तक ठीक हुए: 1.53 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 2.08 लाख
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 31.64 लाख