News Nation Logo
Banner

महामारी कोरोना को देखते हुए सरकार का फैसला, इस साल नहीं होगी हज यात्रा

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के काराण इस बार मुस्लिम श्रद्धालु हज की यात्रा नहीं कर पाएंगे. बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि इस साल हज यात्रा के लिए किसी को भी सऊदी अरब नहीं भेजा जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Jun 2020, 01:57:11 PM
mukhtar abbas naqvi

Mukhtar Abbas Naqvi (Photo Credit: (फोटो-ANI))

नई दिल्ली:

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के काराण इस बार मुस्लिम श्रद्धालु हज की यात्रा नहीं कर पाएंगे. बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि इस साल हज यात्रा के लिए किसी को भी सऊदी अरब नहीं भेजा जाएगा. मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'हमने फैसला किया है कि इस साल भारत से जाने वाले यात्रियों को हज यात्रा पर सऊदी अरब नहीं भेजा जाएगा. अब तक 2.3 लाख से ज्यादा भारतीय मुसलमानों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है. सभी का पैसा बिना किसी कटौती के उन्हें वापस कर दिए जाएंगे.'

बता दें कि हज यात्रा दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान है, जिसे लगभग सभी मुसलमान अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जरूर करना चाहते हैं. धार्मिक रूप से सभी मुसलमानों के लिए यह अनिवार्य है कि आर्थिक स्थिति सही होने की स्थिति में उन्हें हज करना होगा.

ये भी पढ़ें: हज पर सऊदी अरब का बड़ा फैसला, इस साल नहीं आ सकेंगे दूसरे देशों से लोग

वहीं भारत से औसतन हर साल लगभग दो लाख लोग हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं. दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने अपने नागरिकों के हज यात्रा पर जाने पर रोक लगा दी है. इंडोनेशिया से हर साल करीब 2,20,000 लोग हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं.

First Published : 23 Jun 2020, 01:05:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो