logo-image

देशभर में अब तक लगा 40 करोड़ टीका, इस देश के बाद दूसरे नंबर पर इंडिया

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश भर में 31.84 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है. बता दें कि भारत में टीकाकरण अभियान इस साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था. फिलहाल यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है.

Updated on: 18 Jul 2021, 08:28 AM

highlights

  • देश में कोरोना संक्रमण का संकट जारी
  • किसी भी वक्त आ सकती है तीसरी लहर
  • टीका का अभियान तेजी से चल रही है

 

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना संकट अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. विशेषज्ञ संक्रमण की तीसरी लहर आने की चेतावनी दे रहे हैं. इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर चल रहा है. भारत कोरोना वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccine) के मोर्चे पर लगातार रिकॉर्ड बना रहा है. स्वस्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार तक भारत में 40 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी है. वहीं, अगर चीन की बात छोड़ दें तो किसी भी देश में अब तक इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीन नहीं लगी है.  स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश भर में 31.84 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है. बता दें कि भारत में टीकाकरण अभियान इस साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था. फिलहाल यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. 

यह भी पढ़ें : संसद का मानसून सत्र : लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, PM मोदी भी होंगे शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि शनिवार को भी, जम्मू और कश्मीर में दो पंचायतों ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए 100% टीकाकरण पूरा किया. मनसुख मंडाविया ने कहा, मैं आशा कार्यकर्ताओं और जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले में दो पंचायतों के लोगों को 100% टीकाकरण के लिए बधाई देना चाहता हूं. जिस तरह से वे टीकाकरण अभियान को सबसे दुर्गम स्थानों पर ले गए हैं, वह सराहनीय है. मंडाविया ने बुधवार को कहा कि जुलाई में वैक्सीन की उपलब्धता 12 करोड़ डोज से बढ़ाकर 13 करोड़ 50 लाख कर दी गई है. 17 जुलाई की शाम तक महीने में करीब 64 लाख खुराकें पिलाई जा चुकी थीं.

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, चेम्बूर और विक्रोली में लैंडस्लाइड, 3 लोगों की मौत

आंकड़ों पर नज़र डालें तो अब तक देशभर में एक तिहाई से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन लग चुकी है. ये उन लोगों के आंकड़े हैं जो वैक्सीन लगाने के योग्य है. यानी जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है. अब तक 25.2 फीसदी लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ लग गई है. जबकि 8.7 % लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी है. भारत को वैक्सीन के मोर्चे पर अभी भी लंबी लड़ाई लड़नी है. दो तिहाई लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगनी बाक़ी है. उधर कई राज्यों को वैक्सीन की कम से भी दो चार होना पड़ रहा है.