News Nation Logo

Unlock: अनलॉक का दूसरा चरण, आज से यहां खुलेंगे बाजार, पटरी पर लौटेगी मेट्रो, जानें अपने राज्य का हाल

कोरोना की दूसरी लहर के पीक होने के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक का दौर शुरू हो चुका है, जिसके दूसरे चरण की शुरुआत आज से हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 Jun 2021, 08:26:08 AM
unlock

Unlock: आज से खुलेंगे बाजार और दौड़ेगी मेट्रो, जानें अपने राज्य का हाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना पर काबू के बाद अनलॉक का दौर
  • देश में पटरी पर लौटने लगा है कामकाज
  • आज से अनलॉक 2 की प्रक्रिया हुई शुरू

नई दिल्ली:

कोविड-19 मामलों में जबरदस्त मार झेलने के बाद देश में स्थिति अब सामान्य होने लगी है. कोरोना की दूसरी लहर के पीक होने के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक का दौर शुरू हो चुका है, जिसके दूसरे चरण की शुरुआत आज से हो रही है. कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के बाद जहां हालात सुधरने लगे हैं तो अनलॉक के बाद कामकाज फिर से पटरी पर लौटने लगा है. अनलॉक 2 की प्रक्रिया के तहत लोगों को पाबंदियों में आज से कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं. राजधानी दिल्ली समेत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में आज से बाजार और मॉल खुल रहे हैं तो मेट्रो भी हाफ कैपिसीटी के साथ दौड़ सकेगी. हालांकि अभी कुछ अन्य गतिविधियों पर पाबंदी जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें : Good News: बच्‍चों के लिए जल्द वैक्‍सीन की उम्‍मीद, दिल्‍ली AIIMS में आज से कोवैक्‍सीन का ट्रायल 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेढ़ महीने के लॉकडाउन के बाद आज से सार्वजनिक आवाजाही, परिवहन, बाजार और मॉल आंशिक रूप से फिर से शुरू हो रहे हैं. दिल्ली में आज से मेट्रो सेवा भी शुरू हो गई है. मेट्रो सेवाएं, जो कोविड मामलों में एक अभूतपूर्व स्पाइक के बाद बंद कर दी गई थीं, आज से आम जनता के लिए 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ शुरू हो रही है. मेट्रो रेल के अंदर किसी भी यात्री को खड़े होने की अनुमति नहीं होगी. 5 से 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी. यात्रा के दौरान मेट्रो परिसर के अंदर कोविड के उचित व्यवहार का पालन करना होगा. बुधवार से और ट्रेनें अपने समय पर उपलब्ध रहेंगी.

आज से दिल्ली में बाजारों और मॉल को वैकल्पिक दिनों (ऑड-ईवन के आधार पर) खोलने की अनुमति दी है, जो दुकान के नंबर के आधार पर तय किया जाएगा. हालांकि साप्ताहिक बाजार 14 जून तक बंद रहेंगे. बाजार, मॉल और शराब की दुकानों के आसपास काफी भीड़ होती है. ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के लिए बाजारों के व्यापार मंडल अध्यक्षों को अनलॉक के नियम समझाए गए हैं. बाजारों को फिर से खोले जाने के साथ सरकारी और निजी दफ्तर भी खुल रहे हैं.

महाराष्ट्र

लगभग दो महीने के सख्त लॉकडाउन प्रतिबंधों के बाद महाराष्ट्र में अनलॉक 2.0 शुरू हो रहा है, जो राज्य के 36 में से 18 जिलों से शुरू होगा. मुंबई में आज से रेस्तरां, गैरजरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खोल दिए जाएंगे, लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे. सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों के अधिभोग के आधार पर राज्य को जिलों और नगर निगमों के अनुसार 48 इकाइयों और पांच स्तरों में विभाजित किया गया है. सबसे बुरी तरह प्रभावित मुंबई और पुणे दोनों ही अभी तक सूची में शामिल नहीं हैं.

मुंबई महानगर क्षेत्र मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ में उपनगरीय लोकल ट्रेनों को आम जनता के लिए नहीं खोला जाएगा. पहली श्रेणी के तहत 5 प्रतिशत संक्रमण दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बेड भर्ती वाले शहर और जिलों को पूरी तरह खोलने की अनुमति है. इन जिलों को पहले की तरह परिवहन, दुकानों, रेस्तरां, मॉल, थिएटर, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल, उद्योग, सरकारी और निजी कार्यालयों, निर्माण गतिविधियों, शादियों और अंत्येष्टि सहित सामान्य रूप से जारी सभी गतिविधियों के साथ पूरी तरह से अनलॉक किया जाएगा. दूसरी श्रेणी के तहत जरूरी और गैर जरूरी दुकानों को नियमित समय के मुताबिक खोलने की इजाजत है.

यह भी पढ़ें : Covaxin या Covishield किससे ज्यादा बन रही है एंटीबॉडी, जानिए नई स्टडी 

उत्तर प्रदेश

प्रदेश में लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है, क्योंकि इन चार जिलों में सक्रिय मामले अभी भी 600 से ऊपर हैं. इन चार जिलों को छोड़कर बाकी जगह दुकानों और बाजारों को सप्ताह में पांच दिन खोलने की अनुमति दी है. मार्केट और दुकानें सुबह 7 से शाम 7 तक खुली रह सकती हैं. रेस्टोरेंट और होटल रहेंगे बंद रहेंगे, मगर होम डिलीवरी जारी रहेगी. नोएडा में भी आज अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य है.

गुजरात

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की घटती संख्या को देखते हुए राज्य में पाबंदियों में ढील दे दी है. गुजरात में आज से सरकारी और निजी दफ्तरों को 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलने की अनुमति दी है. सरकार ने दिन में सभी कारोबारियों को दुकानें खोलने की छूट दी है.  रेस्‍तरां अब रोज रात 10 बजे तक होम डिलिवरी कर सकेंगे. हालांकि सभी जिलों में 11 जून तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

राजस्‍थान

राजस्‍थान में अनलॉक के दूसरे चरण के तहत अब दुकानों को खोलने की अनुमति है. बाजार खुलने का समय भी बढ़ाया गया है. वीकेंड कर्फ्यू अभी जारी रखा जाएगा. शॉपिंग मॉल, शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज और सिनेमाहॉल्स बंद रहेंगे. 30 जून तक शादी समारोहों की अनुमति नहीं है, हालांकि लोग कोर्ट में शादी कर सकते हैं. यहां भी 11 से ज्‍यादा लोग शादी में शरीक नहीं हो सकते. आज से सभी सरकारी ऑफिसेज में 50 फीसदी कर्मचारी आ सकेंगे.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में वैक्सीन की बर्बादी और लापरवाही से चिंतित हुई केंद्र सरकार 

तमिलनाडु

राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाई गई पाबंदियों में कुछ ढील देते हुए लॉकडाउन को एक और सप्ताह बढाते हुए 14 जून तक जारी रखने का फैसला लिया गया है. हालांकि अनलॉक के तहत आवश्यक वस्तुओं की बिक्री वाली दुकानों को फिर से खोलने और सरकारी कार्यालयों में कामकाज फिर से शुरू किए जाने की अनुमति है. सब्जियों, मछली, फलों की बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक हो सकेगी. सभी सरकारी दफ्तरों में 30 फीसदी कर्मचारी काम कर सकेंगे. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 08:20:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो