logo-image

ट्रेन से पूरे देश में जमात ने कुछ यूं फैलाया कोरोना वायरस

निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल लोगों में से कई में जानलेवा कोरोना वायरस की पुष्टि ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. जमाती दिल्ली से 5 ट्रेनों के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में गए थे.

Updated on: 06 Apr 2020, 05:16 PM

नई दिल्ली:

निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल लोगों में से कई में जानलेवा कोरोना वायरस की पुष्टि ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. जमाती दिल्ली से 5 ट्रेनों के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में गए थे. इससे इन रूटों पर जमाती जिन ट्रेनों से गए उनके यात्रियों को ढूंढा जा रहा है. इसका अलावा जिन गंतव्यों पर गए उन सभी जगहों को कोरोना के हॉटस्पॉट के तौर पर चिन्हित किया गया है.

देश में 5 जगह हॉटस्पॉट

जिन ट्रेनों के जरिए जमाती अपनी जगहों पर गए उसे कोरोना का हॉटस्पॉट माना जा रहा है. जमातियों के ट्रेन कनेक्शन ने कई राज्यों को परेशान कर रखा है. जमाती 13 से 19 मार्च तक 5 ट्रेनों से दिल्ली से रवाना हुए थे.

यह भी पढ़ें- भतीजे के साथ सलमान खान ने शेयर किया Video, कहा- हम डरे हुए हैं...

इनमें आंध्र प्रदेश को जानेवाली दुरंतों एक्सप्रेस, चेन्नै जाने वाली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस, चेन्नै को ही जाने वाली तमिलनाडु एक्सप्रेस, नई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं.

नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस

दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन 16-17 मार्च को कानपुर, गया, बोकारो होते हुए रांची गई. इस ट्रेन में मलेशिया की रहने वाली एक महिला भी थी जो कोरोना वायरस पीड़ित थी. जिस कोच में महिला थी उसके 60 यात्रियों की तलाश की जा रही है. इस महिला के कारण ही झारखंड में पहला कोरोना वायरस का मामला सामने आया था. फिलहाल महिला का इलाज चल रहा है.

तमिलनाडु एक्सप्रेस

हजरत निजामुद्दीन से यह ट्रेन 13-14 मार्च को चलकर ग्वालियर, झांसी, भोपाल, नागपुर, वारंगल, विजयवाड़ा होते हुए चेन्नै पहुंची थी. इस ट्रेन में जमात से जुड़े 10 लोग शामिल थे. तमिलनाडु में जमातियों के पहुंचने के बाद कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या अचानक तेजी से बढ़ी थी. इन यात्रियों के संपर्क में आने वाले दूसरे यात्रियों की तलाश की जा रही है.

निजामुद्दीन चेन्नै दुरंतो एक्सप्रेस

यह ट्रेन 18-19 मार्च को चेन्नै के लिए रवाना हुई थी. दो यात्री इसमें कोरोना वायरस पीड़ित थे. यह लोग विजयवाड़ा उतरे थे. प्रशासन अब इन दो यात्रियों के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश जारी है.

ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस

यह ट्रेन 18 मार्च को नई दिल्ली से रवाना होकर मथुरा, धौलपुर, झांसी, विजयवाड़ा होते हुए 20 मार्च को चेन्नै पहुंची. इस ट्रेन में तबलीगी जमात के दो लोग कोरोना वायरस पीड़ित पाए गए हैं. अब प्रशासन के लोग इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश कर रही है. ये जगहें अब कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किए गए हैं.

एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 13 मार्च को हजरत निजामुद्दीन से चली थी और 15 मार्च को तिरुपति मेन पहुंची. इस ट्रेन में जमात के 10 इंडोनेशियाई नागरिक तिरुपति मेन पहुंचे. राज्य सरकार अब इनके संपर्क में आए सभी लोगों की तलाश कर रही है.

यह भी पढ़ें- तबलीगी जमात पर भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में हिंदू महासभा की नेता के खिलाफ FIR दर्ज

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में मामले बढ़े

बता दें कि आंध्र प्रदेश में अब तक 190 कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं. 1 मरीज की मौत हो गई है. तमिलनाडु में 485 कोरोना पीड़ित मिल हैं. 3 लोगों की मौत हो चुकी है. तेलंगाना में भी कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ी है. यहां 269 लोग कोविड 19 से पीड़ित है इनमें से 7 लोगों की मौत हो गई है.

गृह मंत्रालय ने दी थी तबलीग की गतिविधि की जानकारी

गृह मंत्रालय ने भी देशभर में तबलीगी जमात से जुड़ी गतिविधियों का ब्योरा दिया है. इसके मुताबिक जमात ने देशभर में धर्म प्रचार का कार्यक्रम 'चिल्ला' चला रखा था. इसके लिए सैकड़ों देसी-विदेशी प्रचारकों ने देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा किया. गृह मंत्रालय के मुताबिक, 21 मार्च तक 824 विदेशी मुसलमान देश के विभिन्न हिस्सों में इस्लाम का प्रचार कर रहे थे. जबकि 216 विदेशी निजामुद्दीन मरकज में मौजूद थे. ये विदेशी मुस्लिम इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड, नेपाल, म्यामांर, बांग्लादेश, श्रीलंका और किर्गिस्तान से आकर तबलीग के धर्म प्रचार के काम में जुटे थे.