logo-image

कोविड-19 : ओडिशा में स्वास्थ्यकर्मी की मृत्यु पर मिलेगा 50 लाख रुपये मुआवजा

नवीन पटनायक ने मंगलवार को घोषणा की कि कोविड -19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई के दौरान अपनी जान गंवाने वाले चिकित्सा कर्मचारियों के परिजनों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे.

Updated on: 21 Apr 2020, 03:51 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को घोषणा की कि कोविड -19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई के दौरान अपनी जान गंवाने वाले चिकित्सा कर्मचारियों के परिजनों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पेशेवरों पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री पटनायक ने ऐलान किया कि अगर कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से जंग लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स की मौत होती है तो उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाएगा और राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

एक वीडियो संदेश में पटनायक ने कहा, भारत सरकार की पहल के साथ राज्य में यह सुनिश्चित होगा कि जो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना बहुमूल्य जीवन गंवा दिया, उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों (निजी और सार्वजनिक) और अन्य सभी समर्थन सेवाओं के सदस्यों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि पुरस्कारों की एक विस्तृत योजना बनाई जाएगी, जिससे उनके अद्वितीय बलिदान को सम्मान दिया जा सके. उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार राष्ट्रीय दिवसों पर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-COVID-19 Crisis: लॉकडाउन के दौरान काबू में जरुरी वस्तुओं की कीमतें : पासवान

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे सभी सरकारी कर्मियों (चिकित्सा और अन्य) के परिवारों को सेवानिवृत्ति की तारीख तक पूरा वेतन मिलता रहेगा. उन्होंने कहा, मैं सभी से अपील करता हूं कि एक समुदाय के रूप में हमें अपने डॉक्टरों, स्वास्थ्य पेशेवरों और अन्य सहायता सेवाओं द्वारा प्रदान की जा रही इस साहसिक और निस्वार्थ सेवा के लिए बहुत आभारी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें-COVID-19 : कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सरकार उठा रहे हैं सभी एहतियाती कदम: सोरेन

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्त आपराधिक कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रावधानों को लागू करेगी.