logo-image

Corona Virus: कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लोगों को दी ये नसीहत

पशुपालन और डेयरी विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी है कि COVID-19 मांस, अंडा या मछली के माध्यम से नहीं फैलता है.

Updated on: 05 Mar 2020, 04:27 PM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन सहित दुनिया के कई देशों में तहलका मचाने के बाद अब भारत में भी दस्तक दे दी है. भारत में अब तक कुल 29 मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं. इस बीच केंद्रीय केंद्रीय पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने भी कोरोना वायरस को लेकर बयान दे दिया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों में कोरोनोवायरस के बारे में सही जानकारी नहीं है जिसकी वजह से लोगों में दहशत पैदा हो रही है. पशुपालन और डेयरी विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी है कि COVID-19 मांस, अंडा या मछली के माध्यम से नहीं फैलता है. लेकिन लोगों में यह दहशत अभी भी बनी हुई है कि यह मांस, मछली और अंडे के प्रयोग से बढ़ रही है. 

कोरोना की दहशत से घटी नॉनवेज की डिमांड
कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर केंद्र सरकार की एडवाइजरी का उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में असर दिखने लगा है. लखनऊ जिला प्रशासन ने खुले में मांस बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसी के चलते राजधानी के होटल ने भी अपने यहां नॉनवेज और अंडों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब होटल चिकन और मटन से बना डिश नहीं परोसेगा. बता दें कि देश में कोरोना वायरस को लेकर बने दहशत के हालात को लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अलर्ट जारी है.

यह भी पढ़ें-History of the Day: कई अच्छी और कई बुरी घटनाओं के लिए जाना जाता है 5 मार्च का दिन

यूपी में लिए गए 175 लोगों के सैंपल
कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ कहा गया कि 175 सैंपल यूपी में लिए गए, जिसमें से 157 सैंपल टेस्ट हुए, जो निगेटिव रहे. बाकी लोगों के सैम्पल की जांच चल रही है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बाकी बचे 18 सैंपल में से 6 सैंपल आगरा और 1 सैंपल गाजियाबाद में वायरल लोड ज्यादा मिला है, जिसकी ज्यादा जांच के लिए NIV पुणे भेजा गया है. अभी तक एयरपोर्ट पर 7 हजार 600 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश के एयरपोर्ट पर नेपाल बॉर्डर पर करीब 10 लाख ट्रेवलर्स की स्क्रीनिंग की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें-Corona Virus : बाबा रामदेव के इन अचूक उपायों से आप भी देंगे कोरोना वायरस को मात

3000 के पार पहुंची दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या
चीन (China) में कोरोना वायरस से 31 और लोगों की मौत हो गई हैं. इसके बाद मरने वालों की संख्या 3000 के पार पहुंच गई है. वहीं कुल पुष्ट मामलों की संख्या 80,400 से ज्यादा है. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चौकसी में किसी भी तरह की कमी नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) से सबसे बुरी तरह से प्रभावित वुहान में सकारात्मक प्रगति के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है.