logo-image

Coronavirus: कोरोना प्रतिबंधों से मुक्ति? केंद्र सरकार ने राज्यों को दी ये सलाह

कोरोना प्रभावितों की कुल संख्या बढ़कर भले ही 4 करोड़ 27 लाख 23 हजार 558 हो गई हो, लेकिन सक्रिय मरीजों की संख्या अब महज 3 लाख 70 हजार 240 ही रह गई है

Updated on: 16 Feb 2022, 06:29 PM

नई दिल्ली:

भारत देश पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कहर से दो सर्वाधिक प्रभावितों देशों में शामिल रहा. अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें ही नहीं, संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या भी भारत में दर्ज की गई थी. हालांकि हाल-फिलहाल कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि देश के सभी राज्यों से एक के बाद एक करके कोरोना प्रतिबंधों को हटाया जाए, ताकि लोग चैन की सांस ले सकें. केंद्र सरकार ने भी राज्य सरकारों को लिखी चिट्ठी में कुछ ऐसे ही सुझाव दिये हैं.

केंद्र ने राज्य सरकारों से हालात की समीक्षा करने को कहा
जानकारी के मुताबिक, कोरोना मामले जिस तेजी से नीचे आ रहे हैं, उसे लेकर केंद्र सरकार काफी उत्साहित है. इसकी वजह ये भी है कि देश की अधिकतर आबादी कोरोना के दोनों टीके ले चुकी है और अब काफी लोग कोरोना वैक्सीन का तीसरा टीका लेने की तैयारी में हैं या ले चुके हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वो वैक्सीनेशन और संक्रमण की भयावहता को देखते हुए अब फैसले ले और वो लोगों को कोरोना प्रतिबंधों से मुक्त करने की तरफ ध्यान दें.

कोरोना नियमों की समीक्षा के निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड नियमों की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. भूषण ने अपने पत्र में अतिरिक्त कोविड-19 प्रतिबंधों की समीक्षा करने और संशोधन करने या उन्हें खत्म करने के लिए कहा है क्योंकि देश में महामारी लगातार कम होती नजर आ रही है. भूषण ने अपने पत्र में कहा कि, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को भी दैनिक आधार पर मामलों के कम होने के स्तर और संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखनी चाहिए. 

30,615 नए केस, सक्रिय केसों की संख्या तेजी से गिरी
भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 30,615 नए मामले दर्ज किये गए हैं. ऐसे में कोरोना प्रभावितों की कुल संख्या बढ़कर भले ही 4 करोड़ 27 लाख 23 हजार 558 हो गई हो, लेकिन सक्रिय मरीजों की संख्या अब महज 3 लाख 70 हजार 240 ही रह गई है. ये वो लोग हैं, जो कोरोना से संक्रमित होने के बाद अभी ठीक नहीं हुए हैं, या संक्रमण के आखिरी चरण में है. सरकार ने उम्मीद जताई है कि अब संक्रमितों की संख्या भी गिरेगी और सक्रिय मामलों की संख्या तेजी से कम होगी.