logo-image
लोकसभा चुनाव

एम्स में आज से शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, रजिस्ट्रेशन के लिए लगी लाइन

अभी दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को केवल एनरोलमेंट की अनुमति दी गई है. इस वैक्सीन के 12 अन्य सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है.

Updated on: 20 Jul 2020, 06:46 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का आज से देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS) में ह्यूमन ट्रायल शुरू हो जाएगा. शनिवार को दिल्ली  की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी. एम्स में वैक्सीन के ट्रायल के लिए लोगों को लाइन लगी हुई है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ह्यूमन ट्रायल के लिए 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

यह भी पढ़ेंः नेपाल पुलिस ने किशनगंज में भारतीय युवक को गोली मारी, हालत गंभीर

अभी डिल्ली एनसीआर वालों को एनरोलमेंट की अनुमति
कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन के लिए अभी दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को केवल एनरोलमेंट की अनुमति दी गई है. वैक्सीन को लेकर अन्य 12 सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि उन्हें पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है. इसके साथ ही ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, रिकॉर्ड 9,518 नए केस आए सामने, 258 की मौत

ट्रायल में 18 से 55 साल वालों को अनुमति
कोरोना की वैक्सीन के लिए सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे. जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा. खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी.