News Nation Logo

WHO की लिस्ट में जल्द ही शामिल होगी Covaxin, भारत बायोटेक ने जमा किए डॉक्यूमेंट

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल किया जा सकता है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Jul 2021, 11:35:02 PM
Covaxin

Covaxin (Photo Credit: news nation)

नई दिल्ली:

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल किया जा सकता है. भारत बायोटेक के सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने कोवैक्सीन को EUL में शामिल कराने संबंधी सभी डॉक्यूमेंट्स 9 जुलाई को ही WHO में जमा कर दिए हैं. जिसके बाद उम्मीद की जा सकती है कि कोवैक्सीन को जल्द ही अब EUL में शामिल कर लिया जाएगा. आपको बता दें कि हाल ही WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या-स्वामीनाथन (SAUMYA SWAMINATHAN) ने बताया था कि कोवैक्सीन को EULमें शामिल करने की प्रक्रिया में चार से छह हफ्तों का समय लग सकता है. 

यह भी पढ़ें : एक्सक्लूसिवः उत्तर प्रदेश को दहलाने की आतंकियों की बड़ी साजिश थीः प्रशांत कुमार

देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus) की दूसरी लहर भारी तबाही मचा चुकी है. वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, कमजोर पड़ी है. ऐसे में पूरी सावधानी बरतनी होगी. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की ओर से अच्छी खबर सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत बायोटेक की देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल करने का फैसला जल्द ले सकता है.  WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या-स्वामीनाथन (SAUMYA SWAMINATHAN) ने बताया कि भारत में अब तक इस्तेमाल में आने वाली देसी वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज वाली सूची में शामिल किया जा सकता है. जबकि सूत्रों के हवाले से खबर आई है ​कि यह  प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह तक पूरी होनी की संभावना है.

दरअसल, कोरोना वैक्सीन को लेकर एक वेबिनार के दौरान सौम्या स्वामीनाथ ने कहा कि WHO की मंजूरी के लिए एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होता है. इस दौरान कंपनियों को स्वीकृति के लिए ट्रायल डेटा, सुरक्षा डेटा और निर्माण गुणवत्ता डेटा आदि  सबमिट करना होता है. भारत बायोटेक की ओर से ये भी औपचारिकताएं पहले ही पूर्ण कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कोवैक्सीन की टेस्टिंग से ही उसके परिणाम काफी संतोषजनक रहे हैं, जिसके बाद से उसे WHO की मंजूरी मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं.  वहीं, सौम्या स्वामीनाथन ने कोरोना संक्रमण को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि दुनिया के ज्यादातर देशों में एक बार फिर कोरोना संकट बढ़ रहा है. जिससे पता चलता है कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 11:10:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो