logo-image

एसईसी द्वारा किये गये समीक्षा में चरण 3 परीक्षण डेटा में कोवैक्सिन 77.8% प्रभावी

भारत बायोटेक ने मंगलवार को एक प्रस्तुति दी जिसमें पैनल को डेटा प्रस्तुत किया गया, जिसमें कोवैक्सिन की 77.8% प्रभावकारिता दिखाई गई. एसईसी अब यह डेटा देख रहा है.

Updated on: 22 Jun 2021, 03:34 PM

highlights

  • भारत भर में आयोजित तीसरे चरण के परीक्षणों में कोवैक्सिन ने 77.8% प्रभावकारिता दिखाई है
  • SEC अब डेटा को समीक्षा के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को भेजेगा
  • भारत बायोटेक के पास जैब की समग्र गुणवत्ता पर एक सारांश प्रस्तुत करने का अवसर होगा

नई दिल्ली:

भारत बायोटेक के कोवैक्सिन वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के नतीजे आ चुके हैं. कोवैक्सिन के तीसरे चरण के परीक्षणों के डेटा से पता चलता है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका 77.8% प्रभावी है. भारत भर में आयोजित तीसरे चरण के परीक्षणों में कोवैक्सिन ने 77.8% प्रभावकारिता दिखाई है. विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक के डेटा की समीक्षा की है. सूत्रों के मुताबिक कोवैक्सीन की फेज 3 ट्रायल के डाटा को DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने मंजूरी दी. फेज थ्री का ट्रायल 25,800 लोगों पर हुआ था जिसमे पाया गया कि कोवैक्सिन 77.8% असरदार रही. भारत बायोटेक ने मंगलवार को एक प्रस्तुति दी जिसमें पैनल को डेटा प्रस्तुत किया गया, जिसमें कोवैक्सिन की 77.8% प्रभावकारिता दिखाई गई. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत बायोटेक के पास जैब की समग्र गुणवत्ता पर एक सारांश प्रस्तुत करने का अवसर होगा.

यह भी पढ़ेः योग दिवस पर बना टीकाकरण का रिकॉर्ड, एक दिन में लगीं 79 लाख वैक्सीन

बता दे कि भारत ने मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 42,640 नए कोविड -19 संक्रमण की सूचना दी, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है. 91 दिनों के बाद, देश में 50,000 से कम दैनिक मामले सामने आए हैं. देश का सक्रिय केस 79 दिनों के बाद 7 लाख अंक से नीचे गिरकर 6,62,521 हो गया है. वही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने 55 मिलियन कोविड वैक्सीन की अगली किश्त के लिए अपनी योजना की घोषणा की है, इसकी योजना जरूरतमंद देशों को भेजने की है. यह दान कम और मध्यम आय वाले देशों के लिए फाइजर के टीके की 500 मिलियन खुराक खरीदने के संकल्प से पहले किए गए अपने स्वयं के टीके की आपूर्ति से वाशिंगटन की 80 मिलियन खुराक की प्रारंभिक प्रतिज्ञा को पूरा करेगा. व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान सहित एशियाई देशों को लगभग 16 मिलियन खुराक आवंटित की जाएगी.