logo-image

काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जिला कोर्ट में आज सुनवाई

बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुनवाई 13 अक्टूबर तक टल दी गई थी. आज कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होनी है. याचिका में मुस्लिम पक्षकारों ने सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट को मामले की सुनवाई पर चुनौती दी थी

Updated on: 13 Oct 2020, 08:47 AM

वाराणसी :

वाराणसी के जिला न्यायाधीश ने काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले की याचिका को स्वीकार कर लिया है. जिस पर आज  जिला जज की अदालत में सुनवाई होगी. सुनवाई में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका के एडमिट होने के साथ बहस शुरू होने पर फैसला लिया जाएगा. कोर्ट तय करेगा कि ये केस सिविल कोर्ट में चलेगा या वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में., हालांकि अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने पहले ही जिला जज की अदालत में सिविल कोर्ट को चुनौती देने वाली याचिका दाखिल कर रखी है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस सांसद का भारत-पाकिस्तान, पश्चिमी एशियाई देशों के साथ व्यापार फिर शुरु करने का आग्रह

बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुनवाई 13 अक्टूबर तक टल दी गई थी. आज कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होनी है. याचिका में मुस्लिम पक्षकारों ने सिविल जज सीनियर डिविजन की अदालत को मामले की सुनवाई का क्षेत्राधिकार होने के प्रश्न पर आदेश को चुनौती दी थी. 25 फरवरी 2020 को सीनियर डिविजन फास्ट ट्रैक कोर्ट ने क्षेत्राधिकारी के बाहर होने का मामला खारिज किया था.

यह भी पढ़ें: पाक पर मंडरा रहा एफएटीएफ की ब्लैक लिस्ट का खतरा, इमरान की बढ़ी घबराहट

अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी ने पहले ही जिला जज की अदालत में अपील की थी तो 18 सितंबर को सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड ने भी जिला जज की अदालत में वाद दाखिल किया था. इससे पहले जिला जज ने बहस के बाद अपना आदेश सुरक्षित कर लिया है. जिसके बाद 3 अक्टूबर को अगली सुनवाई की तारीख मुकर्रर की थी. दरअसल, परिसर का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा सर्वेक्षण कराने की अपील भी की गई थी. जिस पर मुस्लिम पक्ष की ओर से आपत्ति जताई गयी.