logo-image

देश की धरोहर का रखरखाव अब और होगा बेहतर, जानें सरकार का क्या है प्लान

Country Heritage Maintenance : लाल किला की तरह देश की 1000 इमारतों को निजी हाथों में दिया जाएगा. सबसे पहले ASI की 500 इमरातों को 15 अगस्त तक निजी हाथों में देने की योजना है. प्राइवेट घराने इन धरोहरों के रखरखाव, साफ-सफाई जैसी जिम्मेदारी देखेंगे.

Updated on: 25 Jan 2023, 01:36 PM

नई दिल्ली:

Country Heritage Maintenance : लाल किला की तरह देश की 1000 इमारतों को निजी हाथों में दिया जाएगा. सबसे पहले ASI की 500 इमरातों को 15 अगस्त तक निजी हाथों में देने की योजना है. प्राइवेट घराने इन धरोहरों के रखरखाव, साफ-सफाई, प्रोजेक्शन मैपिंग जैसी जिम्मेदारी देखेंगे. इन धरोहरों को लेने वाले निजी घराने अपने सीएसआर फंड के तहत वन टाइम इन्वेस्टमेंट करेंगे. केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले मॉन्युमेंट मित्र के तहत ASI की धरोहरों को निजी हाथों में (Country Heritage Maintenance) देने का फैसला किया था. इसके तहत दिल्ली में लाल किला डालमिया ग्रुप को दिया गया था.

यह भी पढ़ें : Republic Day : CM अरविंद केजरीवाल बोले- हमारे जवान बहादुरी से चीन का कर रहे मुकाबला

न्यूज नेशन को मिली जानकारी के मुताबिक इसके बेहतर अनुभव के बाद केंद्र सरकार ने देश की 1000 ASI की संरक्षित इमारतों को निजी हाथों में सौंपने के लिए चुना है. मॉन्युमेंट मित्र की जिम्मेदारी अब तक पर्यटन मंत्रालय के पास थी, लेकिन हाल में इसे संस्कृति मंत्रालय को दे दिया गया. केंद्र सरकार की मॉन्युमेंट मित्र की योजना के पीछे मकसद है कि ASI की धरोहरों का रखरखाव ठीक तरीके से हो सके. उनकी ब्रांडिंग सही तरीके से हो और देसी-विदेशी पर्यटकों को (Country Heritage Maintenance) बेहतर सुविधा मिले. इसके साथ ही ऐसे मॉन्युमेंट जो जीर्ण अवस्था में हैं या फिर उनके कुछ अवशेष बचे हैं उन जगहों पर उनके म्यूजिम बनाने पर भी संस्कृति मंत्रालय की योजना है, जिससे पर्यटक बेहतर तरीके से उन जगहों के इतिहास को जान सकें.

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Result 2022: पीईटी 2022 में ये अभ्यर्थी मारेंगे बाजी, देखें संभावित कटऑफ की लिस्ट

G20 के तहत भारत के 5 हजार साल पुरानी संस्कृति और विरासत को दुनिया को दिखाने की कोशिश संस्कृति मंत्रालय की योजना है, जिससे तहत G20 के अलग-अलग कार्य्रकम विभिन्न धरोहर स्थलों पर की जाएगी. (Country Heritage Maintenance)