logo-image

स्कूल से लेकर शादी के हॉल तक, वैक्सीनेशन के लिए इन जगहों पर सरकार की नजर

Coronavirus Vaccine: भारत में कोरोना की वैक्सीन को लेकर तैयारी तेज हो गई है. केंद्र सरकार ने Vaccination से जुड़ी गाइडलाइन्स जारी की हैं.

Updated on: 15 Dec 2020, 09:31 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए (Coronavirus In India) के टीकाकरण (Corona Vaccine) को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. वैक्सीन के हर सेंटर पर एक दिन में हर सेशन में 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. दिशानिर्देश के मुताबिक टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लोगों को निगरानी में रखा जाएगा. सरकार अव वैक्सीनेशन के लिए जगह का चुनाव कर रही है. जानकारी के मुताबिक सरकार स्कूल, मैरिज होम के साथ ही पोलिंग बूथ पर भी विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ेंः AIIMS नर्स यूनियन का हड़ताल का ऐलान, डायरेक्टर गुलेरिया बोले- ऐसा न करें

साल के मध्य तक 30 करोड़ के वैक्सीनेशन का लक्ष्य
सरकार की ओर से अगले साल के मध्य तक 30 करोड़ लोगों के वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सरकार जगह की तलाश कर रही है. सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से निजी अस्पताल और नर्सिंग होम पर भी विचार किया जा रहा है. हालांकि सरकार वैक्सीन की स्टोरेज से लेकर उसके ट्रांसपोर्ट और प्रशासन का काम अपने पास ही रखेगी.  

कैसे लगाए जाएंगे टीके 
जानकारी के मुताबिक हर टीकाकरण केंद्र को कम से कम 100 लोगों के लिए डिजाइन किया जाएगा. चुने गए केंद्र काफी जगह वाले होंगे (कम से कम तीन कमरे हो). साथ ही सरकार की प्राथमिकता है कि यह टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के घर या दफ्तर के करीब हों. सभी केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक टीकाकरण अभियान चलेगा. जानकारी के मुताबिक दो तरह के केंद्र होंगे. पहला फिक्स्ड सेशन केंद्र और दूसरा- लोगों के आस-पास बने केंद्र यानी आउटरीच साइट्स. केंद्रों की पहचान टीकाकरण में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को ध्यान में रखते हुए टीके के डिलीवरी और प्रशासनिक सुविधा के आधार पर की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर निर्माण के लिए बनी विशेषज्ञों की कमेटी, आज सौंपी जाएगी रिपोर्ट

ये भी जगहें सरकार की नजर में
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मतदान केंद्र, स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक हॉल के अलावा नगरपालिका कार्यालय, पंचायत भवन, विवाह स्थल (हॉल),  कंटोनमेंट हॉस्पीटल / क्लीनिक, रेलवे अस्पताल, अर्धसैनिक बल, रेलवे और अन्य केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र  की कॉलोनी टीकाकरण केंद्र रूप में निर्धारित करने पर विचार किया जा रहा है.