News Nation Logo

Corona Live Updates: देश के 24 राज्यों में 10% से अधिक पॉजिटिविटी रेट : स्वास्थ्य मंत्रालय Live

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भारतीय कोरोनावायरस वैरिएंट (बी 1617) 44 देशों में फैल चुका है. इस वैरिएंट को 'वैश्विक चिंता का एक वैरिएंट' घोषित किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 May 2021, 03:20:13 PM
Coronavirus Updates

Coronavirus Updates (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भारतीय कोरोनावायरस वैरिएंट (बी 1617) 44 देशों में फैल चुका है. इस वैरिएंट को 'वैश्विक चिंता का एक वैरिएंट' घोषित किया गया है. वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने अपने साप्ताहिक अपडेट मे कहा कि अक्टूबर में भारत में पहली बार पहचाने जाने वाले बी 1617 वैरिएंट के 4500 सिक्वेंस को डब्ल्यूएचओ के सभी छह क्षेत्रों के 44 देशों से 11 मई तक जीआईएसएआईडी ऑपेन एसेस डाटाबेस में अपलोड किया जा चुका था. एजेंसी ने कहा कि बी1617 का प्रसार, अन्य संप्रेषण योग्य वेरिएंट के साथ, कई मामलों में से एक है जिससे भारत में कोरोनो मामले और इससे हुई मौतों की संख्या में तेज वृद्धि हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत में कोरोना के नए 3,48,421 मामले सामने आए हैं और इस वजह से 4205 लोगों की मौत हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

12 राज्यों में 1 लाख से अधिक मामले एक्टिव अभी भी है.  बिहार में एक लाख से कम केस रह गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 3 मई को भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव केस थे जो अब घटकर 15% के आसपास रह गया है. देश के 24 राज्यों में अभी भी 10% से अधिक पॉजिटिविटी रेट है. केरल ,तमिलनाडु ,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा पंजाब, आसाम, हिमाचल प्रदेश ,पांडिचेरी, मणिपुर में नये केस बढ़ रहे हैं.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10489 नए मामले मिले हैं.  पिछले 24 घंटो में कोरोना से 308 लोगों की मौते भी हुई है.  दिल्ली में संक्रमण दर भी नीचे आई है और 14.24% है.

कानपुर में ईद के एक दिन पहले आवश्यक सामानों की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहीं. एक दुकानदार ने कहा,''कल ईद है जिससे बहुत ग्राहक आ रहे हैं लेकिन कोरोना की वजह से हम सामान नहीं दे पा रहे हैं. त्योहार तो हर साल आते हैं लेकिन इंसान चला जाए तो नहीं आ सकता।''

जयपुर में वैक्सीन पूरी तरह समाप्त हो गई है. वैक्सीन नहीं होने के कारण हमें सारे वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं. उम्मीद है कि आज शाम या कल हमें वैक्सीन प्राप्त होगी तो हम फिर से वैक्सीनेशन शुरू करेंगे: CMHO नरोत्तम शर्मा

आरोपी ने 47 लोगों के साथ धोखाधड़ी की। आरोपी ने 4,000 रुपए के आसपास सभी से पैसे लिए. आरोपी के बैंक खाते को जब़्त कर दिया है. आरोपी के पास से दो मोबाइल बरामद हुए और 47 लोगों की जानकारी भी मिली है. हमने आरोपी को जम्मू से गिरफ्तार किया. मामले में जांच जारी है: DCP,उत्तर दिल्ली


दिल्ली में बीटेक के एक छात्र द्वारा साइबर धोखाधड़ी करने पर छात्र को पुलिस ने गिरफ़्तार किया। उत्तर दिल्ली के DCP ने बताया, "हमें शिकायत मिली कि एक व्यक्ति इंटरनेट पर धोखाधड़ी के जरिए घर में कोविड ICU बेड लगाने के लिए लोगों से पैसे लेता हैं और व्यक्ति पैसे वापस नहीं करता है.''

बिहार में 25 तारीख तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. जेल प्रशासन ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि 11 मई को सैंपल लिया गया था.

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V का दूसरा बैच कलभारत पहुंचेगा.

अलीगढ़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के संदर्भ में उच्च अधिकारियों एवं डॉक्टरों के साथ बैठक की.

दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी लेकिन इतनी एक ही दिन मिली.  आज हमने देखा है कि अब दिल्ली में 582 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है.

चेन्नई के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज के बाहर रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए लोग इकट्ठे हुए. लोगों ने इस दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन किया.


दिल्ली के मोती बाग का अटल आदर्श विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर कोवैक्सीन नहीं होने की वजह से बंद है.


महाराष्ट्र: पुणे में ऑटो चालकों के एक समूह ने ऑटो को कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस में बदल दिया है.इसका नेतृत्व कर रहे डॉ. केशव क्षीरसागर ने कहा, ''बेड मिलने में देर होती है, मरीज की जान भी चली जाती है. हमने ऑटो रिक्शा में ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया है। हमारे पास 100 रिक्शे हैं.''


आज ब्रिटिश ऑक्सीजन कंपनी (यूनाइटेड किंगडम) से 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर आए हैं: विदेश मंत्रायल के प्रवक्ता अरिंदम बागची

हमें जानकारी है कि मॉडर्ना कंपनी का टीका भारत में आ रहा है और लोगों को लग रहा है। ये कैसे आ रहा है और कैसे लग रहा है इसका जवाब केंद्र सरकार को देना पड़ेगा: नवाब मलिक, NCP

महाराष्ट्र सरकार ने ऑक्सीजन उत्पादन के लिए एक नीति बनाई है. इसके तहत जो मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन के लिए राज्य में नए प्लांट लगाएगा, खासकर जहां प्लांट नहीं हैं, ऐसे प्लांट को हमने वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है. वे जितना खर्च करेंगे पूरी तरह से सब्सिडी होगी: नवाब मलिक, NCP

ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, कोई कामाने वाला नहीं बचा, ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी. ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वे अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल में कोरोना कर्फ्यू लागू है. आवश्यक सेवाओं को छूट है. दुकानें बंद और सड़कें सुनसान रहीं. ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहनों की जांच करते नजर आए.


देश में कुल 17,72,14,256 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 2-18 आयु वर्ग में COVAXIN के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दिया है. भारत बायोटेक 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर ट्रायल करेगा.


 

 


 

पिछले 24 घंटे में पूरे महाराष्ट्र में 46781 कोरोना मरीज पाए गए, जबकि 816 मरीजों की मौत हो गई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में 2116 लोग कोरोना संक्रमित हुए. वहीं इस वायरस की चपेट में आकर 66 लोगों की मौत हो गई. राज्य में मिनी लॉकडाउन के साथ कोरोना को रोकने के लिए राज्य सरकार ने जो दिशानिर्देश बनाए है, लोग उसका उल्लंघन कर रहे हैं. जिसकी वजह से कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है.

भारत में पिछले 24 घंटे में #COVID19 के 3,62,727 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,37,03,665 हुई. 4,120 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,58,317 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,10,525 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,97,34,823 है.

18 से 44 वर्ष के लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर यूपी सरकार ने निर्देश जारी किया है. अब यूपी में रहने वाली सभी परिवारों का टीकाकरण का निर्देश दिया गया है. इसके लिए आधार और स्थाई निवास प्रमाण पत्र की बाध्यता नहीं होगी. यूपी में निवास करने का कोई भी डॉक्यूमेंट देना होगा. यानि कि अब राज्य  में स्थाई और अस्थाई रूप से निवास करने वाले परिवारों का भी वैक्सीनेशन का रास्ता साफ हो गया है.

पंजाब में पिछले 24 घंटों में 8,347 नए #COVID19 मामले, 197 मौतें और 4,971 रिकवरी दर्ज़ की गई.


सक्रिय मामले: 79,963
कुल मामले: 4,67,539
मृत्यु: 11,111
कुल रिकवरी: 3,76,465

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता और आपूर्ति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की: PMO

हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोविड-19 मैनेजमेंट कमेटी के साथ बैठक की.


मंत्रालय ने बयान में कहा, ये मीडिया रिपोर्ट्स निराधार और बेबुनियाद हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि डब्ल्यूएचओ ने अपने 32 पृष्ठ के दस्तावेज में कोरोनावायरस के बी.1.617 वैरिएंट के साथ भारतीय वैरिएंट शब्द नहीं जोड़ा है. वास्तव में, इस मामले से जुड़ी रिपोर्ट में भारतीय शब्द का ही उपयोग नहीं किया गया है.

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि विभिन्न मीडिया में ऐसे समाचार आए हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बी.1.617 को एक वैश्विक चिंता वाले वैरिएंट के रूप में वगीर्कृत किया है. इनमें से कुछ रिपोर्ट में बी.1.617 वैरिएंट का उल्लेख कोरोनावायरस के भारतीय वैरिएंट के रूप में किया है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि विश्व स्वास्थ्य सगंठन (डब्ल्यूएचओ) ने बी.1.617 वैरिएंट के साथ भारतीय वैरिएंट शब्द नहीं जोड़ा है, जिसे अब वैरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में वगीर्कृत किया गया है.


कोरोना संकट के बीच भारत को इंडोनेशिया से 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की मदद मिली है. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'हमारे पुराने संबंधों को और मजबूत करते हुए पड़ोसी इंडोनेशिया से 200 ऑक्सीजन सांद्रता का स्वागत है.'

राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के हरियाणा के जिलों में उच्च पॉजिटिविटी दर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। यहां कोरोना के अधिकांश मामले ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए मनोहर लाल खट्टर सरकार एक्शन मोड में आ गई है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

केरल में कोरोनावायरस का कहर कम होता नहीं दिख रहा है. राज्य में बुधवार को अभी तक के सबसे अधिक 43,529 कोरोना मामले सामने आए. मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में कुल 1,46,320 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 43,529 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

First Published : 13 May 2021, 06:53:04 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.