News Nation Logo

साल 2020 से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है महामारी कोरोनावायरस, WHO ने दी चेतावनी

पूरी दुनिया में महामारी कोरोनावायरस ने तबाही मचा हुई है. वहीं पिछले साल के मुकाबले इस साल कोरोना अपना विकराल रूप दिखा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम गेब्रियेसुस ने चेतावनी देते हुए कहा कि हम लोग इस महामारी के दूसरे साल में हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 15 May 2021, 09:10:06 AM
विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में महामारी कोरोनावायरस ने तबाही मचा हुई है. वहीं पिछले साल के मुकाबले इस साल कोरोना अपना विकराल रूप दिखा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम गेब्रियेसुस ने चेतावनी देते हुए कहा कि हम लोग इस महामारी के दूसरे साल में हैं. और ये पहले साल से कही ज्यादा घातक साबित हो सकती है. इसके साथ ही WHO ने अमीर राष्ट्रों से अपील की है कि वह बच्चों के टीकाकरण के बारे में फिर से विचार करें. उन्होंने इन देशों को राय दी कि इसके बजाय वह कोवैक्स योजना के तहत गरीब देशों को कोविड-19 वैक्सीन दान करें.

घेब्रेयियस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने में भारत की मदद कर रहा है और हजारों की संख्या में ऑक्सीजन सांद्रक, अस्थायी एवं चल अस्पतालों के लिए टेंट, मास्क और अन्य चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति कर रहा है.

WHO के डायरेक्ट ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'भारत की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, कई राज्यों में चिंतित करने के स्तर तक मामले, अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या और मौतों बढ़ रही हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी साझेदारों को धन्यवाद देते हैं जो भारत की मदद कर रहे हैं.'

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में याचिका- वैक्सीन की खरीद, ऑक्सीजन प्लांट के लिए पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल हो

बता दें कि गुरुवार को कोविड19इंडियाऑर्ग के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले दर्ज किए गए. हालांकि, इस दौरान अच्छी खबर यह रही कि नए मरीजों की संख्या से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए. इस दौरान 3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. वहीं, मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को कुल 3 लाख 997 मरीजों को कोविड-19 (Covid-19) के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी. हालांकि सक्रिय मामलों की संख्या 37 लाख 327 बनी हुई है.

गुरुवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में कमी आई. राजधानी में 10 हजार 489 नए मरीज दर्ज किए गए, जबकि यहां 308 मरीजों की मौत हो गई. देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले महाराष्ट्र में 42 हजार 582 नए मामले दर्ज किए गए. यहां एक दिन में 850 लोगों ने अपनी जान गंवाई. वहीं, दक्षिण भारतीय राज्य केरल में बुधवार की तुलना में कम मरीज मिले. यहां 39 हजार 955 नए मरीज मिले हैं. इनमें से 97 मरीजों की मौत हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 08:13:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.