logo-image

Coronavirus Update: भारत में कोरोना ने पकड़ी तेजी... नए वेरिएंट को लेकर WHO ने चेताया

Coronavirus Update:कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 का सबसे पहला मामला केरल में मिला था, जिसके बाद से इसका संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना वायरस के अब तक कुल 2997 मामले सामने आए हैं.

Updated on: 23 Dec 2023, 07:20 AM

New Delhi:

Coronavirus Update:  भारत में कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर से मंडराने लगा है. यही वजह है कि देश में एक के बाद एक अधिकांश राज्य कोरोना संक्रमण की चपेट में आते जा रहे है. कल यानी शुक्रवार तक ही देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 के 22 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 265 नए केस दर्ज किए गए हैं. डराने वाली बात यह है कि इस दौरान कोरोना के चलते एक शख्स की मौत हो गई है. इससे पहले गुरुवार को कोरोना के कुल 594 केस रिकॉर्ड किए गए थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 का सबसे पहला मामला केरल में मिला था, जिसके बाद से इसका संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना वायरस के अब तक कुल 2997 मामले सामने आए हैं.

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर WHO ने चेताया

देश में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामिनाथन ने कहा कि फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन एहतियात बरतते रहें. उन्होंने कहा कि अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि कोरोना को लेकर पैनिक किया  जाए, लेकिन हमें सचेत रहना चाहिए. सौम्या ने कहा कि अभी इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कोरोना का नया वेरिएंट जेएन.1 कितना गंभीर और मारक है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि फिलहाल पैनिक नहीं केवल सावधानी बरतें. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के तौर पर वर्गीकरत किया है. डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइ में कहा गया कि भीड़भाड़ वाले और बंद या दूषित वाले इलाकों में मास्क जरूर पहनें. इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग को भी आदत में ले आएं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 के मरीजों की संख्या बढ़ने से कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु समेत कई राज्यों में एडवाइजरी जारी की गई है. 

कर्नाटक में कोरोना से एक की मौत

कर्नाटक में शुक्रवार को कोविड-19 मामलों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य में 78 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं और व्यक्ति की मौत हुई है. इसी के साथ राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 175 हो गई है। वहीं पॉजिटिविटी दर 3.29 प्रतिशत हो गई है और मृत्यु दर 1.28 प्रतिशत है.