News Nation Logo
Banner

Corona Virus Live Updates: IIT कानपुर के वैज्ञानिक का दावा - सावधानी ना बरती तो अगस्त में ही तीसरी लहर Live

Corona Virus Live Updates: भारत में कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार काफी हद तक कम है लेकिन पिछले कुछ दिनों से बढ़ते मामलों ने कारण सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इसे डेल्टा प्लस वैरिएंट का असर माना जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Jul 2021, 11:57:09 AM
Corona delta plu virus

लगातार बढ़ते केस ने बढ़ाई चिंता, कई राज्यों में बिगड़े हालात  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

भारत में कोरोना वायरस महामारी अब काबू में हैं. लेकिन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता फिर बढ़ा दी है. पिछले दो दिन से कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. महाराष्ट्र में केस लगातार बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है. महाराष्ट्र में सख्ती बढ़ाई जा रही है. भले की एक दो दिन से मामलों में तेजी आई हो लेकिन कोरोना के मामले अभी भी 50 हजार से नीचे बने हुए हैं.  कोरोना पर काबू के बाद देश में तमाम गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. फिलहाल खौफ कोरोना की तीसरी लहर का है, जिसके आने की लगातार संभावनाएं जताई जा रही है. हालांकि इससे निपटने के लिए सरकारें कदम उठा रही हैं. कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है, जिसे और रफ्तार देने के लिए नई टीकाकरण नीति हो गई है.  

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus Live Updates:-

अगस्त में आ सकती है तीसरी लहर

11.46 AM: IIT कानपुर के वैज्ञानिक मनींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि सावधानी ना बरती तो अगस्त में ही कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. उनका कहना है कि दूसरी लहर की अपेक्षा तीसरी लहर कमजोर रह सकती है. वैक्सीनेशन के चलते तीसरी लहर का प्रभाव भी कम पड़ेगा. 

24 घंटे में आए 44,111 नए मामले, 738 लोगों की मौत

9.21 AM: 24 घंटे में कोरोना के 44,111 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 57,477 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं. शुक्रवार को कोरोना के कारण 738 लोगों की मौत हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना के 3,05,02,362 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 2,96,05,779 मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि 4,01,050 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. देश में अभी एक्टिव केस की संख्या 4,95,533 बनी हुई है. 

लक्ष्मीनगर सहित कई बाजार दोबारा खुले

7.45 AM: दिल्ली में डीडीएमए का उल्लंघन करने के मामले में पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर मेन बाजार को 5 जुलाई तक बंद कर दिया गया था. व्यापारियों के नियमों का सख्ती के पालन करने के आश्वासन के बाद उन्हें शनिवार से दोबार खोलने की इजाजत दे दी गई है.

After assurance from traders that COVID-appropriate behaviour will be followed, DDMA, District East, directs that the Main Bazar, Laxmi Nagar from Vikas Marg to Lovely Public School, Kishan Kunj and its surrounding markets are hereby allowed to open w.e.f today- July 3, 2021. pic.twitter.com/aKjsFWNoUc


भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के पार चला गया है. बीते 24 घंटों में 853 लोगों की मौत हुई. इस दौरान संक्रमण के 46 हजार 617 नए मामले सामने आए. नए आंकड़ों को मिलाकर मरीजों की कुल संख्या 3 करोड़ 4 लाख 58 हजार 251 पहुंच गई है. फिलहाल, 5 लाख 9 हजार 637 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में एक्टिव केस की संख्या कुल मामलों की 1.67 फीसदी है. वहीं रिकवरी रेट बढ़कर 97.01 प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि, वीकली पॉजिटिविटी रेट 2.57 प्रतिशत पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना की जांच की क्षमता को भी बढ़ाया गया है और अब तक 41.42 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं.

हिमाचल में भी मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मरीज

देश के कई राज्यों के बाद अब हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मरीज मिला है. इस बात की जानकारी अधिकारी ने गुरुवार को दी. कांगड़ा के पालमपुर उपमंडल के गोपालपुर में 19 साल की एक महिला की जांच रिपोर्ट 25 मई को पॉजिटिव आई थी. सैंपल की जांच की गई, तो डेल्टा प्लस की बात सामने आई है.

'तीसरी लहर से निपटने के लिए भारत तैयार'

गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि भारत ने मेडिकल इंफ्रास्टक्रचर को बढ़ा दिया है और अगर तीसरी लहर आती है, तो उससे निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने जानकारी दी कि राजस्व संग्रम में हुई बढ़त के चलते चुनौतियों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

कोरोना पहली-दूसरी लहर में बच्चों पर असर
कोरोना की पहली लहर में आरटी-पीसीआर टेस्ट में 4 फ़ीसद बच्चे पॉज़िटिव पाए गए थे. आईसीएमआर ने फ़रवरी 2021 की अपनी सीरो रिपोर्ट में कहा था कि 25.3 फ़ीसदी बच्चों में वायरस के एंटीबॉडी मौजूद थी. यानी 25.3 फ़ीसद बच्चों को कोरोना संक्रमण हो चुका था. कोरोना की दूसरी लहर में 10 -15 फीसद बच्चे संक्रमित हुए. दिल्ली एम्स ने 15  मार्च से 10 जून 2021 के बीच चार राज्यों में 4500 लोगों का टेस्ट किया था, जिसमें 55.7 फीसदी बच्चों में वायरस की एंटीबॉडी मौजूद थी. महाराष्ट्र में पहली और दूसरी लहर के बीच 10 फीसद बच्चे संक्रमित हुए. 15  फरवरी से 15 अप्रैल के बीच लगभग 10 फीसदी बच्चे संक्रमित हुए. मई में 1 फीसदी से भी कम बच्चे संक्रमित हुए.

First Published : 03 Jul 2021, 07:32:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.