logo-image

CoronaVirus: रेलवे के तमाम दावों की खुली पोल, स्पेशल ट्रेन में 5 लोग मिले बिना टिकट के

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के बीच अभी स्पेशल ट्रेन चले हुए ज्यादा दिन भी नहीं हुए है कि रेलवे की एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है. दरअसल, दिल्ली से चली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 4 वयस्क और 1 बच्चा बिना टिकट के यात्रा करते पाए गए.

Updated on: 14 May 2020, 04:21 PM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) के बीच अभी स्पेशल ट्रेन चले हुए ज्यादा दिन भी नहीं हुए है कि रेलवे की एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है. दरअसल, दिल्ली से चली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 4 वयस्क और 1 बच्चा बिना टिकट के यात्रा करते पाए गए. बता दें कि दिल्ली-बेंगलुरु श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बेटिकट पकड़े गए लोगों को यूपी के झांसी स्टेशन पर उतार दिया गया था. वहीं इस मामले में रेलवे ने 32 हजार रुपए जुर्माना लगाया है.

और पढ़ें: अगले सात दिनों में विशेष ट्रेनों में यात्रा के लिए 45 करोड़ से अधिक की टिकटें बुक कराई गई : रेलवे

बता दें कि यह ट्रेन मंगलवार को राजधानी दिल्ली से बेंगलुरु के लिए रवाना हुई थी. ट्रेन के झांसी स्टेशन पहुंचने के बाद बिना टिकट मुसाफिरों के ट्रेन में चढ़ने का पता चला, जिसके बाद सभी को झांसी में ही उतार दिया गया.

वहीं मामला सामने आने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने सफाई देते हुए नजर आए. कोरोना लॉकडाउन के बीच चलाए गए स्पेशल ट्रेन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रेलवे ने तमाम दावे किए थे. रेलवे ने कहा था कि हर यात्री की स्क्रीनिंग और टिकट जांच के बाद ही स्टेशन में लोगों को प्रवेश मिलता है. लेकिन बिना टिकट ट्रेन में मिले इन लोगों ने रेलवे की सुरक्षा पर सवाल करे दिए हैं.

इसके साथ ही बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ा झटका देते हुए 30 जून 2020 तक और उससे पहले की आरक्षित सभी टिकटों को कैंसिल करने का फैसला किया है. 30 जून 2020 से पहले सभी टिकटों का रिफंड दे दिया जाएगा. हालांकि स्‍पेशल ट्रेन और श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन (Shramik Special Trains) चलते रहेंगे. इसका मतलब यह हुआ कि जून से पहले रेलवे नियमित ट्रेनों को नहीं चलाएगा.

कोरोना वायरस के चलते देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लागू किए गए लॉकडाउन के चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है. लेकिन सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेंगा. सरकार ने आदेश जारी किया है कि सामान्य रेल यात्राओं के लिए आरक्षित की गईं 30 जून तक की सभी टिकट रद्द कर दी हैं मगर श्रमिकों को उनके घर भेजने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनें अभी चलती रहेंगी.