logo-image

Coronavirus Lockdown: देश के इन 7 शहरों में सस्ते दाम पर मिलेंगे घर, बिक्री 35 फीसदी घटने का अनुमान

Coronavirus Lockdown: एनरॉक के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण इस साल देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है.

Updated on: 03 Apr 2020, 02:43 PM

दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: संपत्ति को लेकर परामर्श देने वाली कंपनी एनरॉक के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण इस साल देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि व्यावसायिक संपत्तियों की बिक्री पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार पट्टे पर कार्यालय लिये जाने की गतिविधियों में 30 प्रतिशत तक की तथा खुदरा क्षेत्र में 64 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के जनधन खातों में इन तारीखों में ट्रांसफर हो जाएंगे पैसे, जानिए पूरा शेड्यूल

एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि नरम मांग तथा नकदी की खराब स्थिति से पहले से ही जूझ रहे भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र पर कोविड-19 के कारण भी प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच धोखाधड़ी करने वाले हुए एक्टिव, SBI ने जारी किया अलर्ट, लग सकता है मोटा चूना

कोरोना वायरस की वजह से भविष्य में घरों की मांग में भारी गिरावट का अनुमान

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में भारी उथलपुथल का माहौल है. पहले से ही मंदी का सामना कर रहे रियल एस्टेट सेक्टर के लिए कोरोना ने आग में घी का काम कर दिया है. यही वजह है कि मांग कम होने से आने वाले दिनों में घरों की बिक्री में भारी गिरावट आ सकती है. एनरॉक की रिपोर्ट के अनुसार देश 7 बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 फीसदी की गिरावट आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर, पुणे, हैदराबाद और बेंग्लुरू में घरों की बिक्री में भारी गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: घरेलू बाजार में क्यों चमके सोना और चांदी, जानिए बड़ी वजह

एनरॉक की रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि दिल्ली, एनसीआर, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में एक समय रियल एस्टेट सेक्टर में काफी तेज गति से काम हो रहा था, लेकिन मंदी की चपेट में आने के बाद स्थिति गंभीर हो गई है. ऐसे में कोरोना ने स्थिति को और भी खराब कर दिया है. (इनपुट भाषा)