News Nation Logo

कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत, दिल्ली की एक महिला की मौत

भारत में नए कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है. लोग महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. वहीं दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Mar 2020, 11:22:59 PM
corona

Coronavirus (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

भारत में नए कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है. लोग महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. वहीं  दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया. इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. 

कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत. दिल्ली में यह पहली मौत. बुजुर्ग महिला की कोरोना ने ली जान. 

मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में डिब्बों के प्राथमिक रखरखाव के दौरान रेलवे के डिब्बों में सभी यात्री इंटरफ़ेस क्षेत्रों या घटकों जैसे दरवाज़े के हैंडल, बर्थ ग्रैब हैंडल, वॉश बेसिन, प्रवेश द्वार और विभाजन दरवाज़े के हैंडल की सफाई की जा रही है. 



केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने त्रिवेंद्रम में कोरोना वायरस पर एक समीक्षा बैठक की.

तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित अकेला मरीज को पकड़ कर अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी. 



चंडीगढ़ में सभी स्कूल कॉलेज बंद. सिनेमा हॉल को भी बंद कर दिया गया है. 

मुंबई में सिनेमा हॉल चालू रहेंगे. बाकी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना को रोकने और नियंत्रित करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा (Mains) परीक्षा -2019 को स्थगित करने का निर्णय लिया है. परीक्षाएं 14 मार्च और 15 मार्च को आयोजित होने वाली थीं.



कोरोना वायरस के चलते भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले एक दिवसीय मैच को रद्द कर दिया गया है. 



नोएडा के एमिटी कॉलेज को भी बंद करने को सरकार ने आदेश दिया है. साथ ही बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत ना हो, इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू किए जाएंगे. ताकि बच्चे घर पर रहकर काम कर सके. 

महाराष्ट्र में भी उद्धव सरकार ने सभी सिनेमा हॉल, जिम, स्कूल, कॉलेज, स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क को बंद कर दिया है. 

मध्य प्रदेश में भी स्कूल-कॉलेजों के बंद कर दिया है. क्लास 5, 8, 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शेड्यूल के हिसाब से होती रहेंगी. बाकी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. जबतक सरकार की तरफ से कोई आदेश नहीं आ जाता तबतक स्कूल बंद रहेंगे. 



कर्नाटक में सभी सरकारी कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. सभी स्कूल-कॉलेज 28 मार्च तक बंद रहेंगे.



कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा: सभी सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

पुणे में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 10 हुई.

बिहार सरकार: कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल खुलने तक उनके बैंक खातों में मिड-डे-मील का पैसा मिलेगा.

बिहार सरकार का फैसला,  कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल और सार्वजनिक पार्क भी बंद रहेंगे. इसके अलावा बिहार दिवस से संबंधित सभी सरकारी कार्यक्रम जो 22 मार्च को होने थे उन्हें रद्द कर दिया गया है.



नागपुर के संभागीय आयुक्त, महाराष्ट्र ने बताया कि नागपुर में कोरोना वायरस से 2 लोगों में पॉजिटिव केस पाए गए, अब शहर में कुल 3 पॉजिटिव केस हो गए हैं.

संसद में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले  ने कहा, 'कोरोना वायरस पर सरकार ध्यान दे रही है और इस पर लोगों को भी ध्यान देना चाहिए. ये बहुत बड़ी महामारी है इसका ज्यादा प्रभाव न पड़े इसलिए हमें सावधानी बरतनी चाहिए.'

 44 भारतीय नागरिकों को ईरान से निकाला गया और मुंबई के घाटकोपर में भारतीय नौसेना की क्वारंटाइन सुविधा में स्थानांतरित कर दिया गया.



दिल्ली सरकार: स्वास्थ्य मंत्रालय, दिल्ली सरकार की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति / संस्था / संगठन प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में #Coronavirus के बारे में कोई सूचना जारी नहीं करेगा. यदि कोई व्यक्ति / संगठन ऐसा करता पाया जाता है, तो इसे दंडनीय अपराध माना जाएगा.

कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल खुलने तक उनके बैंक खातों में मिड-डे-मील का पैसा मिलेगा : बिहार सरकार

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बताया कि राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब, शादी समारोह और अन्य बड़े समारोहों पर एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है.

कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला. राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियाँ 3 मार्च तक बंद रहेंगी.

हरियाणा के उच्च शिक्षा महानिदेशक  ने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एहतियात के तौर पर राज्य की सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे. 

 कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2020 को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 11 मामले सामने आए, जिनमें से 10 का इलाज दिल्ली में चल रहा है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोक भवन में कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की.

हमारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है. विभिन्न स्तर पर सरकारें और लोग इसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण एशिया जहां वैश्विक आबादी की एक बड़ी संख्या रहती है को यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए कि हमारे लोग स्वस्थ रहें. : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में कोरोना वायरस पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

ओडिशा में COVID19 को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य विभाग) और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे.




कोरोनावायरस पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का बयान. उन्होंने जब हम लोगों को कह रहे हैं कि इकट्ठे न हो तो सबसे ज्यादा लोग तो यहीं(संसद) इकट्ठा होते हैं,देश के कोने-कोने से लोग आते हैं,पास-पास बैठते हैं मेरे हिसाब से इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सेशन को कम करना भी पड़े तो सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए.



इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है,अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है. एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है. सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. : उत्तराखंडCM त्रिवेंद्र सिंह रावत



केंद्रीय मंत्रिमंडल के सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय, स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन, वित्त और वाणिज्य सहित सभी पांच मंत्रालयों के संयुक्त सचिव हर दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.



ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं.



कोरोना वायरस को देखते हुए आप कहीं बाहर घूमने न जाएं, इस पर ज्यादा ध्यान दें. इसे मज़ाक में न ले क्योंकि मैंने व्हाट्सएप पर देखा है कई लोग कोरोना का मरोना मज़ाक बना देते हैं. तो आप इसे गंभीरता से लें. मेरा यहां और बाहर(लंदन)काफी शो थे लेकिन मैंने सब रद्द कर दिए: BJP नेता हेमा मालिनी



राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोरोना वायरस को देखते हुए लिए फैसला. उन्हों कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे.



दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'कोई भी सेमिनार, कांफ्रेस, स्पोर्ट ईवेंट हैं इनको अभी बंद किया जाएगा. कोई भी स्पोर्ट ईवेंट जिसमें लोग इकट्ठे होते हैं उनको बंद किया गया है इसमें IPL भी शामिल है.'



JNU में सभी लेक्चर,क्लास प्रेजेंटेशनऔर परीक्षाएँ 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। इस दौरान परिसर में सभी कार्यक्रम जैसे सेमिनार, कॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप का आयोजन स्थगित किया जाना चाहिए.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार  के मुताबिक, पूरे भारत में (विदेशी नागरिकों सहित) कोरोना वायरस(COVID-19) के कुल मामलों की संख्या 75 है.



कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'कोरोना वायरस के जाने तक हाथ न मिलाएं. आप सबसे  सिर्फ नमस्ते करो.'

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अनुराग भार्गव ने बताया कि नोएडा में निजी फर्म का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव आया है. उसने फ्रांस और चीन
की यात्रा की है, वह दिल्ली का रहने वाला है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, दिल्ली सरकार: दिल्ली में सभी सार्वजनिक स्विमिंग पूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं.

कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कोच्चि में दो रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. एक रोबोट फेस मास्क, सेनिटाइजर और टिशू पेपर बांटता है और दूसरा कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैंपेन की जानकारियों को दिखाता है.

 


 

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस पर राज्य के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है.

दिल्ली उच्च न्यायालय कोरोना वायरस से निपटने के कदमों के बारे में एक जनहित याचिका(PIL) पर सोमवार (16 मार्च) को सुनवाई करने के लिए सहमत हुआ.

 महिला टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अगली सूचना तक रोक लगा दी गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वन-डे पुरुष अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही आगे बढ़ेगी, हालांकि फेंस को आने नहीं दिया जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने(ट्रंप और आयरलैंड के प्रधानमंत्री) आज हाथ नहीं मिलाया और हमने एक-दूसरे की तरफ देखा और कहा कि हम क्या करने वाले हैं? एक अजीब सा अहसास था। हमने ऐसे किया(हाथ जोड़े) मैं अभी भारत से वापस आया हूं और मैंने वहां हाथ नहीं मिलाए, यह आसान था.

न्यूज़ एजेंसी AFP के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से नेपाल ने सभी एवरेस्ट चढ़ाई अभियानों को रद्द किया.

Google के बेंगलुरु ऑफिस में 1 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित मिला. मरीज को विशेष निगरानी में रखा गया है. इसके अलावा कंपनी ने शनिवार से सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है.


 


 

Google के बेंगलुरु ऑफिस में 1 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित मिला. मरीज को विशेष निगरानी में रखा गया है. इसके अलावा कंपनी ने शनिवार से सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है.

 कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की पत्‍नी को भी कोरोना वायरस ने चपेट में ले लिया है. जस्‍टिन ट्रूडो की पत्‍नी की जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. 

कोरोना प्रभावित चीन के वुहान से लौटे 112 लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं. सबको विशेष निगरानी में रखा गया था. 112 लोगों में से 36 विदेशी नागरिक हैं.

First Published : 13 Mar 2020, 09:40:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.