logo-image

कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत, दिल्ली की एक महिला की मौत

भारत में नए कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है. लोग महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. वहीं दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया.

Updated on: 13 Mar 2020, 11:22 PM

नई दिल्ली:

भारत में नए कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है. लोग महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. वहीं  दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया. इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. 

calenderIcon 22:43 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत. दिल्ली में यह पहली मौत. बुजुर्ग महिला की कोरोना ने ली जान. 

calenderIcon 21:20 (IST)
shareIcon

मध्य रेलवे के कोचिंग डिपो में डिब्बों के प्राथमिक रखरखाव के दौरान रेलवे के डिब्बों में सभी यात्री इंटरफ़ेस क्षेत्रों या घटकों जैसे दरवाज़े के हैंडल, बर्थ ग्रैब हैंडल, वॉश बेसिन, प्रवेश द्वार और विभाजन दरवाज़े के हैंडल की सफाई की जा रही है. 



calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने त्रिवेंद्रम में कोरोना वायरस पर एक समीक्षा बैठक की.

calenderIcon 21:15 (IST)
shareIcon

तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित अकेला मरीज को पकड़ कर अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी. 



calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon

चंडीगढ़ में सभी स्कूल कॉलेज बंद. सिनेमा हॉल को भी बंद कर दिया गया है. 

calenderIcon 19:20 (IST)
shareIcon

मुंबई में सिनेमा हॉल चालू रहेंगे. बाकी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना को रोकने और नियंत्रित करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा (Mains) परीक्षा -2019 को स्थगित करने का निर्णय लिया है. परीक्षाएं 14 मार्च और 15 मार्च को आयोजित होने वाली थीं.



calenderIcon 18:30 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस के चलते भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले एक दिवसीय मैच को रद्द कर दिया गया है. 



calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

नोएडा के एमिटी कॉलेज को भी बंद करने को सरकार ने आदेश दिया है. साथ ही बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत ना हो, इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू किए जाएंगे. ताकि बच्चे घर पर रहकर काम कर सके. 

calenderIcon 17:28 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में भी उद्धव सरकार ने सभी सिनेमा हॉल, जिम, स्कूल, कॉलेज, स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क को बंद कर दिया है. 

calenderIcon 17:25 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में भी स्कूल-कॉलेजों के बंद कर दिया है. क्लास 5, 8, 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शेड्यूल के हिसाब से होती रहेंगी. बाकी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. जबतक सरकार की तरफ से कोई आदेश नहीं आ जाता तबतक स्कूल बंद रहेंगे. 



calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में सभी सरकारी कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. सभी स्कूल-कॉलेज 28 मार्च तक बंद रहेंगे.



calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा: सभी सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

पुणे में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 10 हुई.

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

बिहार सरकार: कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल खुलने तक उनके बैंक खातों में मिड-डे-मील का पैसा मिलेगा.

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

बिहार सरकार का फैसला,  कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल और सार्वजनिक पार्क भी बंद रहेंगे. इसके अलावा बिहार दिवस से संबंधित सभी सरकारी कार्यक्रम जो 22 मार्च को होने थे उन्हें रद्द कर दिया गया है.



calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

नागपुर के संभागीय आयुक्त, महाराष्ट्र ने बताया कि नागपुर में कोरोना वायरस से 2 लोगों में पॉजिटिव केस पाए गए, अब शहर में कुल 3 पॉजिटिव केस हो गए हैं.

calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

संसद में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले  ने कहा, 'कोरोना वायरस पर सरकार ध्यान दे रही है और इस पर लोगों को भी ध्यान देना चाहिए. ये बहुत बड़ी महामारी है इसका ज्यादा प्रभाव न पड़े इसलिए हमें सावधानी बरतनी चाहिए.'

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

 44 भारतीय नागरिकों को ईरान से निकाला गया और मुंबई के घाटकोपर में भारतीय नौसेना की क्वारंटाइन सुविधा में स्थानांतरित कर दिया गया.



calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

दिल्ली सरकार: स्वास्थ्य मंत्रालय, दिल्ली सरकार की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति / संस्था / संगठन प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में #Coronavirus के बारे में कोई सूचना जारी नहीं करेगा. यदि कोई व्यक्ति / संगठन ऐसा करता पाया जाता है, तो इसे दंडनीय अपराध माना जाएगा.

calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल खुलने तक उनके बैंक खातों में मिड-डे-मील का पैसा मिलेगा : बिहार सरकार

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बताया कि राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब, शादी समारोह और अन्य बड़े समारोहों पर एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है.

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला. राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियाँ 3 मार्च तक बंद रहेंगी.

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

हरियाणा के उच्च शिक्षा महानिदेशक  ने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एहतियात के तौर पर राज्य की सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे. 

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

 कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2020 को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 11 मामले सामने आए, जिनमें से 10 का इलाज दिल्ली में चल रहा है.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोक भवन में कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की.

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

हमारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है. विभिन्न स्तर पर सरकारें और लोग इसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण एशिया जहां वैश्विक आबादी की एक बड़ी संख्या रहती है को यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए कि हमारे लोग स्वस्थ रहें. : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में कोरोना वायरस पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

ओडिशा में COVID19 को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी.

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कोरोना वायरस पर एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य विभाग) और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे.




calenderIcon 13:49 (IST)
shareIcon

कोरोनावायरस पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का बयान. उन्होंने जब हम लोगों को कह रहे हैं कि इकट्ठे न हो तो सबसे ज्यादा लोग तो यहीं(संसद) इकट्ठा होते हैं,देश के कोने-कोने से लोग आते हैं,पास-पास बैठते हैं मेरे हिसाब से इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सेशन को कम करना भी पड़े तो सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए.



calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है,अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है. एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है. सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. : उत्तराखंडCM त्रिवेंद्र सिंह रावत



calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्रिमंडल के सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय, स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन, वित्त और वाणिज्य सहित सभी पांच मंत्रालयों के संयुक्त सचिव हर दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.



calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं.



calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को देखते हुए आप कहीं बाहर घूमने न जाएं, इस पर ज्यादा ध्यान दें. इसे मज़ाक में न ले क्योंकि मैंने व्हाट्सएप पर देखा है कई लोग कोरोना का मरोना मज़ाक बना देते हैं. तो आप इसे गंभीरता से लें. मेरा यहां और बाहर(लंदन)काफी शो थे लेकिन मैंने सब रद्द कर दिए: BJP नेता हेमा मालिनी



calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोरोना वायरस को देखते हुए लिए फैसला. उन्हों कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे.



calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'कोई भी सेमिनार, कांफ्रेस, स्पोर्ट ईवेंट हैं इनको अभी बंद किया जाएगा. कोई भी स्पोर्ट ईवेंट जिसमें लोग इकट्ठे होते हैं उनको बंद किया गया है इसमें IPL भी शामिल है.'



calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

JNU में सभी लेक्चर,क्लास प्रेजेंटेशनऔर परीक्षाएँ 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। इस दौरान परिसर में सभी कार्यक्रम जैसे सेमिनार, कॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप का आयोजन स्थगित किया जाना चाहिए.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार  के मुताबिक, पूरे भारत में (विदेशी नागरिकों सहित) कोरोना वायरस(COVID-19) के कुल मामलों की संख्या 75 है.



calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'कोरोना वायरस के जाने तक हाथ न मिलाएं. आप सबसे  सिर्फ नमस्ते करो.'

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अनुराग भार्गव ने बताया कि नोएडा में निजी फर्म का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव आया है. उसने फ्रांस और चीन
की यात्रा की है, वह दिल्ली का रहने वाला है.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, दिल्ली सरकार: दिल्ली में सभी सार्वजनिक स्विमिंग पूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं.

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कोच्चि में दो रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. एक रोबोट फेस मास्क, सेनिटाइजर और टिशू पेपर बांटता है और दूसरा कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैंपेन की जानकारियों को दिखाता है.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

 


 

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस पर राज्य के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

दिल्ली उच्च न्यायालय कोरोना वायरस से निपटने के कदमों के बारे में एक जनहित याचिका(PIL) पर सोमवार (16 मार्च) को सुनवाई करने के लिए सहमत हुआ.

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

 महिला टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अगली सूचना तक रोक लगा दी गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वन-डे पुरुष अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही आगे बढ़ेगी, हालांकि फेंस को आने नहीं दिया जाएगा.

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने(ट्रंप और आयरलैंड के प्रधानमंत्री) आज हाथ नहीं मिलाया और हमने एक-दूसरे की तरफ देखा और कहा कि हम क्या करने वाले हैं? एक अजीब सा अहसास था। हमने ऐसे किया(हाथ जोड़े) मैं अभी भारत से वापस आया हूं और मैंने वहां हाथ नहीं मिलाए, यह आसान था.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

न्यूज़ एजेंसी AFP के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से नेपाल ने सभी एवरेस्ट चढ़ाई अभियानों को रद्द किया.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

Google के बेंगलुरु ऑफिस में 1 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित मिला. मरीज को विशेष निगरानी में रखा गया है. इसके अलावा कंपनी ने शनिवार से सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है.


 


 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

Google के बेंगलुरु ऑफिस में 1 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित मिला. मरीज को विशेष निगरानी में रखा गया है. इसके अलावा कंपनी ने शनिवार से सभी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है.

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

 कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की पत्‍नी को भी कोरोना वायरस ने चपेट में ले लिया है. जस्‍टिन ट्रूडो की पत्‍नी की जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. 

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

कोरोना प्रभावित चीन के वुहान से लौटे 112 लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं. सबको विशेष निगरानी में रखा गया था. 112 लोगों में से 36 विदेशी नागरिक हैं.