logo-image

कोरोना का कोहराम, इस साल पहली बार मामले 53 हजार के पार, वैक्सीन निर्यात पर रोक

Corona Update: इस साल पहली बार 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के तीन जिलों में लॉकडाउन लग चुका है. 24 घंटों में कोरोना के 53,364 नए मामले सामने आए हैं.

Updated on: 25 Mar 2021, 08:23 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस साल पहली बार 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के तीन जिलों में लॉकडाउन लग चुका है. भारत ने विदेशों को कोरोना वैक्सीन निर्यात आगे न बढ़ाने का फैसला किया है. करीब 5 महीने बाद एक दिन में कोरोना के 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. 24 घंटों में कोरोना के 53,364 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले 23 अक्टूबर 2020 को आखिरी बार इतने ज्यादा कोरोना केस आए थे. तब यह आंकड़ा 54,350 था. चिंता की सबसे बड़ी वजह जीनोम सीक्वेंसिंग से कई राज्यों में वायरस के नए और डबल म्यूटेंट वैरिएंट्स की पहचान बनी हुई है. 

डबल वैरिएंट बना बड़ा खतरा
देश में इस वक्त कोरोना के डबल वैरिएंट का खतरा बना हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 18 राज्यों में कोरोना का डबल म्यूटेंट वैरिएंट मिला है. तीन स्वरूप ही ज्यादा चिंता पैदा करने वाले हैं जो ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस के दोहरे बदलाव वाले स्ट्रेन (डबल म्यूटेशन वैरिएंट) पाए गए हैं. महाराष्ट्र में इस स्ट्रेन के 206 और दिल्ली में 9 मामलों की पुष्टि हुई है. नागपुर में इसके सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं. बता दें कि 18 राज्यों में कोरोना वायरस के कई चिंताजनक वैरिएंट पहले से मौजूद हैं. इनमें से कुछ वैरिएंट्स दूसरे देशों में मिले थे.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश के 10 सर्वाधिक प्रभावित जिलों में 9 महाराष्ट्र के हैं और 1 जिला कर्नाटक है. महाराष्ट्र में इस समय कुल मामले 25 लाख 64 हजार 881 हैं, जबकि 22 लाख 62 हजार 593 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. वायरस संक्रमण के चलते 53,684 लोग मौत के शिकार हुए हैं. राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 2 लाख 47 हजार 299 है. इस बीच कई राज्यों में सरकारों ने अलग-अलग प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है. पंजाब के कई जिलों नाइट कर्फ्यू लगाया गया है तो मध्य प्रदेश में भी प्रतिबंध लगाए गए हैं. महाराष्ट्र के कई जिलों में लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे कदम उठाए गए हैं. कोरोना नियम तोड़ने वालों से पुलिस जुर्माना वसूल कर रही है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से कोरोना वैक्सीनेशन के नियमों में ढील देते हुए 45 से अधिक उम्र के सभी लोगों को शामिल कर दिया है.