News Nation Logo

Coronavirus Live Updates: रेलवे ने अब तक विभिन्न राज्यो को पहुंचाई 12,630 मीट्रिक टन ऑक्सीजन Live

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित हुए एम्स में म्यूकोर्मिकोसिस संक्रमण के इलाज की भी सुविधा है. रायपुर, जोधपुर, पटना, ऋषिकेश, भुवनेश्वर और भोपाल एम्स में इस दुर्भल संक्रमण के मरीजों का इलाज हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 May 2021, 09:37:37 AM
Covid Updates

Covid Updates (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में म्यूकोर्मिकोसिस संक्रमण के इलाज की भी सुविधा है. रायपुर, जोधपुर, पटना, ऋषिकेश, भुवनेश्वर और भोपाल एम्स में इस दुर्भल संक्रमण के मरीजों का इलाज हो रहा है. इस योजना के तहत अब तक खुले 22 नए एम्स में से भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश में छह एम्स पहले से ही पूरी तरह से काम कर रहे हैं. अन्य सात एम्स में ओपीडी की सुविधा और एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हो गई हैं जबकि पांच अन्य संस्थानों में केवल एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हुई हैं. पीएमएसएसवाई योजना के तहत स्थापित किए गए या स्थापित किए जा रहे इन क्षेत्रीय एम्स ने पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत से ही कोविड के प्रबंधन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. उनका योगदान इस लिहाज से महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे उन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं जहां स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा कमजोर था.

LIVE TV NN

NS

NS

भारतीय रेलवे ने अब तक  देशभर के विभिन्न राज्यो को12,630 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई है. 


महाराष्ट्र: पुणे में 'माई लैब' ने घर पर ही कोरोना टेस्ट करने वाली किट(कोविसेल्फ) बनाई है. लैब के निदेशक ने बताया, "यह रैपिड एंटीजन टेस्ट है.15 मिनट में आपको नतीजा मिल जाएगा. ICMR ने कहा है कि अगर आपका यह एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव है तो आपको RT-PCR टेस्ट  करवाने की ज़रूरत नहीं है."

यदि राज्यों को बोलने की अनुमति नहीं थी तो उन्हें क्यों बुलाया गया. बोलने की अनुमति नहीं दिए जाने को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों को विरोध करना चाहिए: आज 10 राज्यों के ज़िलाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत पर  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि राज्य में ब्लैक फंगस के 4 मामले सामने आए हैं. हालांकि बंगाल में टीकाकरण की दर कम है, हमारी पॉजिटिविटी रेट घट रही है. मृत्यु दर 0.9% है.

ईदगाह के इमाम मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि लोग पहले ही दिन से यहां बड़ी संख्या में आ रहे हैं
और यहां खुली जगह भी ज्यादा है, जिससे सोशल डिस्टनसिंग का पालन भी आसान है.

लखनऊ स्थित ईदगाह मैदान पर भी जिला प्रशासन ने नया कोविड वैक्सिनेशन सेंटर बनाया है. ऐशबाग में पुराने लखनऊ की घनी आबादी में स्थित ईदगाह मैदान में वैक्सिनेशन सेंटर बनाने के पीछे प्रशासन का मकसद है कि मुसलिम समुदाय में वैक्सीन को लेकर जो गलतफहमी है उसे दूर किया जा सके, लोगों की एक बड़ी आबादी वैक्सीन आसानी से लगवा सके.

मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल के मुताबिक कोरोना के पॉजिटिव मामलों की जीनोम सिकवनसिंग के बाद ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन B.1.167 जिसे इंडियन स्ट्रेन भी कहा जा रहा है, वो जम्मू में तेज़ी से फैल रहा है. जम्मू में UK स्ट्रेन के केस ज्यादा थे. वहीं अब B.1.167 के केस में 22 प्रतिशत वृद्धि हुई है और अब 50 प्रतिशत मामले इसी स्ट्रेन के सामने आ रहे है.

जम्मू में कोविड-19 के नए स्ट्रेन B.1.167 ने कहर मचा दिया है. पिछले 10 दिन में जम्मू में कोविड 19 के चलते 435 लोगो की मौते हो चुकी है .

उत्तराखंड में कोरोना के कुल मामलों में 64.6% लोग 20 से 49 आयु वर्ग के हैं. यहां स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य सेवाओं में जहां भी रिक्तियां हैं वहां संविदा के आधार पर भर्तियां हो रही हैं: उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव

वर्तमान में हमारी कोरोना टेस्टिंग दर राष्ट्रीय औसत से दोगुनी है. 18 मई को 35,000 से अधिक सैंपल लिए गए थे: उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ. अमित नेगी

तेलंगाना के सिकंदराबाद के मोंडा सब्जी मंडी में लोगों में लोग कोरोना नियमों का उल्लंघन करते दिखे. राज्य में लॉकडाउन 30 मई तक बढ़ा दिया गया है. प्रतिदिन सुबह 6 से 10 बजे के बीच सभी गतिविधियों की अनुमति है.


भुवनेश्वर में लॉकडाउन के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं. सड़कें सुनसान दिखीं और दुकानें बंद रहीं.राज्य में 19 मई से 1 जून सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है.


भारत में कोरोना के 2,76,070 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या  2,57,72,400 हुई. 3,874 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,87,122  हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 31,29,878 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 2,23,55,440 है. बता दें कि देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 18,70,09,792 हो गया है.


 

हिमाचल प्रदेश के कुल्ल जिले के गांव मलाणा में कोरोना महामारी का एक भी मामला नहीं आया है.  एक स्थानीय निवासी ने कहा कि हमने पर्यटकों के प्रवेश को बंद कर दिया है. हम उन्हें अपने गांव में नहीं आने देते हैं.  यहां कोरोना मामला नहीं है. हम स्वंय द्वारा लगाए गए लॉकडाउन कर रहे हैं.


लद्दाख में कल कोरोना वायरस के 134 मामले सामने आए और 1 मौत हुई। कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,589 हो गई है.

मिज़ोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 192 नए मामले सामने आए. पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 9,444 है जिसमें 2,143 सक्रिय मामले, 7,271 डिस्चार्ज हो चुके मामले और 30 मौतें शामिल हैं: सूचना और जनसंपर्क विभाग, मिज़ोरम सरकार


मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 31 मई तक जनता कर्फ्यू जारी रहेगा. इसके बाद ही ढील मिलना संभव है. यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन संभाग के सभी जिलों एवं तहसील स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कही.

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को कोविड-19 के मरीजों के इलाज में उपयोगी एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर को सीधे निजी अस्पतालों को बेचना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 960 शीशियों वाले पहले बैच को चेन्नई के नेहरू स्टेडियम में स्थापित एक बिक्री काउंटर पर 25 अस्पतालों को वितरित किया.

दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पश्चिम बंगाल और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 स्थिति और वैक्सीनेशन पर एक बैठक की अध्यक्षता की.

सर गंगा राम अस्पताल में हमें म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) के 48 मरीज मिले हैं। 16 मरीज अस्पताल में भर्ती होने के इंतजार में हैं: डॉ डी.एस. राणा अध्यक्ष, सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली

तमिलनाडु ने आज 34,875 नए #COVID19 मामले, 365 मौतें और 23,863 डिस्चार्ज दर्ज़ किए गए.


कुल मामले 16,99,225
सक्रिय मामले 2,53,576

असम में पिछले 24 घंटों में 6,143 नए कोविड-19 मामले, 4,057 डिस्चार्ज और 89 मौतें दर्ज़ की गई हैं।


सक्रिय मामले 48,390
कुल मामले 3,47,001

छत्तीसगढ़ में आज 5680 नए कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं. राज्य में 1366 मरीज डिस्चार्ज हुए जबकि 146 मौतें दर्ज़ की गई.


कुल मामले 9,31,211
सक्रिय मामले 85,868

First Published : 20 May 2021, 06:37:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.